अमेरिका में बर्फीला तूफान: बिना बिजली के रहने को मजबूर हुए लाखों अमेरिकी, खपत घटाने की अपील

0 119

US deep freeze 2022: अमेरिका में इस बार भयानक सर्दी देखने को मिल रही है। वहां के कई राज्यों में हालत अस्त-व्यस्त हो चुके हैं और क्रिसमस की छुट्टियों का सारा मजा खराब हो रहा है। रही-सही कसर बिजली चौपट कर रही है। लाखों लोग बिना बिजली के रहने को मजबूर हो रहे हैं। बिजली संकट इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है, कि बिजली कंपनियां लोगों से कह रही हैं कि बहुत ही सोच-समझकर इसकी खपत करें। छुट्टियों के दिनों में पैदा हुए इस संकट ने हालात को बहुत ही चुनौतीपूर्ण बना दिया है। प्रशासन की ओर से लोगों से अपील की गई है कि घरों में रहना ही सुरक्षित है, क्योंकि सड़कों पर खराब मौसम की वजह से कई हादसे हो चुके हैं।

अमेरिका में बर्फीले तूफान के चलते बिजली गुल!
अमेरिका में बर्फीले तूफान की वजह से लाखों लोगों को बिना बिजली के समय काटना पड़ रहा है। विदेशी न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार को वहां 7 लाख से ज्यादा लोग बिना बिजली के रह रहे थे। यही नहीं मौसम की वजह हुई दुर्घटनाओं की चपेट में आकर 16 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी थी। ऊपर से लगातार फ्लाइट कैंसिल होते जाने से हजारों लोग जहां-तहां फंसे हुए हैं। क्रिसमस की पूर्व संध्या पर भयानक सर्दी की आशंका जताई गई थी और भयानक ठंड के चलते बिजली की ट्रांसमिशन लाइन को भी नुकसान पहुंचा है। क्योंकि, कड़ाके की सर्दी के चलते बिजली की मांग का दबाव भी काफी बढ़ चुका है।

बर्फीले तूफान की वजह से हजारों फ्लाइट कैंसिल
हालांकि, शनिवार की सुबह तो 18 लाख घरों और दुकानों में बत्ती गुम हो जाने की रिपोर्ट थी। हालात इस कदर बिगड़ने लगे हैं कि कई बिजली कंपनियां उपभोक्ताओं से कह रही हैं कि बड़े उपकरणों को चलाने से बचें, जिससे ऊर्जा की बचत होगी और गैर-जरूरी लाइट जलाने से परहेज करें। अमेरिका में इस समय सालाना छुट्टियों का मौसम चल रहा है, लेकिन बिजली बाधित होने से लाखों लोगों की छुट्टियां या रूटीन के काम का तेल निकलने लगा है। शनिवार को ही अकेले 2,700 अमेरिकी फ्लाइट कैंसिल करने पड़ गए थे। जबकि, 6,400 से ज्यादा फ्लाइटें देर हो चुकी थीं। इससे एक दिन पहले यानि शुक्रवार को तो 5,000 से अधिक फ्लाइट रद्दे किए गए थे।

क्रिसमस में भी घरों में दुबके लोग
अमेरिकन ऑटोमोबाइल एसोसिएशन ने क्रिसमस को देखते हुए अनुमान लगाया था कि 23 दिसंबर से लेकर 2 जनवरी के बीच में 11 करोड़ से ज्यादा लोग 80 किलोमीटर या उससे ज्यादा सफर करेंगे। लेकिन, खराब मौसम की वजह से लोग अपने घरों में ही दुबके रहने को मजबूर हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक खराब मौसम की वजह से हुई दुर्घटनाओं के चलते अमेरिका में 16 लोगों से ज्यादा की मौतें हुई हैं और सैकड़ों लोग बर्फ से भरी सड़कों में फंसे हैं।

‘घरों में रहें, सुरक्षित रहें और जीवित रहें’
उदाहरण के लिए न्यूयॉर्क के पॉश इलाके एरी काउंटी में करीब 500 गाड़ी वाले शुक्रवार रात से शनिवार सुबह तक अपने वाहनों के साथ सड़कों पर फंसे रहे। उन्हें निकालने और उनतक राहत पहुंचाने के लिए नेशनल गार्ड तक बुलाने पड़ गए। एरी काउंटी के एग्जिक्यूटिव मार्क पोलोंकार्ज ने मीडिया वालों को बताया था कि कम से कम एक व्यक्ति अपनी कार में ही मृत पाया गया। उन्होंने कहा, ‘किसी के लिए कहीं जाने की जगह नहीं है, सबकुछ बंद है, इसलिए अपने घरों में ही रहें।’ उधर गवर्नर एंडी बेशीर ने भी शनिवार को लोगों को चेताया कि ‘घरों में रहें, सुरक्षित रहें और जीवित रहें।’ उन्होंने यह भी कहा कि ‘मैं जानता हूं कि सही में यह क्रिसमस की पूर्व संध्या बहुत ही मुश्किल है। लेकिन हम दर्जनों दुर्घटनाएं देखते जा रहे हैं। ‘

थानों में खोले जा रहे हैं वार्मिंग सेंटर
अमेरिका में इस साल अप्रत्याशित ठंड की वजह से पुलिस थानों और लाइब्रेरियों में भी वार्मिंग सेंटर खोलने की नौबत पैदा हो दी है। वहां बेघर लोगों की जान की हिफाजत के लिए यह मजबूरन करना पड़ रहा है। परेशानी इसलिए बढ़ गई है कि इनमें से उन लोगों की तादाद भी काफी बढ़ गई है, जो अमेरिका के दक्षिणी सीमा से हाल के हफ्तों में घुस आए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.