Monkeypox:क्या मंकीपॉक्स कोविड-19 जैसी महामारी बन रहा है? शीर्ष अमेरिकी स्वास्थ्य विशेषज्ञ से जानिए

0 328

यहां तक ​​​​कि जब संयुक्त राज्य अमेरिका संक्रमित लोगों के करीबी संपर्कों और उपचारों को तैनात करने के लिए मंकीपॉक्स (Monkeypox) के टीके देने की तैयारी कर रहा है, तो एक शीर्ष अमेरिकी स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने कहा कि यह संभावना है कि मंकीपॉक्स दुनिया में कोविड -19 जैसी महामारी का कारण बनेगा।

यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड अपर चेसापीक हेल्थ के उपाध्यक्ष और मुख्य गुणवत्ता अधिकारी डॉ फहीम यूनुस ने कहा कि मंकीपॉक्स (Monkeypox) के मामले चिंताजनक हैं, लेकिन इसके कोविड जैसी महामारी बनने का जोखिम शून्य प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि मंकीपॉक्स वायरस SARS-CoV-2 के विपरीत उपन्यास नहीं है।

सोमवार को, अमेरिका ने पांच नए मामलों की या तो पुष्टि की या संभावित और संख्या बढ़ने की संभावना है। मैसाचुसेट्स में अब तक एक अमेरिकी संक्रमण की पुष्टि हुई है, और ऑर्थोपॉक्सविरस वाले लोगों के चार अन्य मामले हैं – जिस परिवार से मंकीपॉक्स है, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के वरिष्ठ अधिकारियों ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा।

हालाँकि, यूनुस ने बताया कि क्यों मंकीपॉक्स में कोविद जैसी महामारी बनने का “शून्य प्रतिशत” जोखिम है।

“क्यों? यह वायरस: – उपन्यास नहीं है … – आम तौर पर घातक नहीं है – सीओवीआईडी ​​​​से कम संक्रामक है – लगभग 5 दशकों से है – चेचक के टीके से रोका जाता है,” उन्होंने ट्वीट किया।

सीडीसी मुख्यालय में उच्च परिणाम रोगजनकों और विकृति विज्ञान के विभाजन के उप निदेशक जेनिफर मैकक्विस्टन ने कहा कि मंकीपॉक्स के लक्षण चेचक के समान हैं, लेकिन यह बहुत कम गंभीर है, ज्यादातर लोग हफ्तों के भीतर ठीक हो जाते हैं।

मैकक्विस्टन ने कहा, “अभी हम उन लोगों को वैक्सीन वितरण को अधिकतम करने की उम्मीद कर रहे हैं जिन्हें हम जानते हैं कि इससे फायदा होगा।”

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी कहा कि इसका प्रकोप असामान्य है लेकिन अभी भी नियंत्रण में है।

डब्ल्यूएचओ के महामारी और महामारी की तैयारी और रोकथाम विभाग के निदेशक सिल्वी ब्रायंड ने मंगलवार को कहा, “यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे हमने पिछले कुछ वर्षों में देखा है।” उसने कहा कि यह अभी भी नियंत्रण में है और देश जागरूकता बढ़ाकर और लोगों को लक्षणों को जल्दी पहचानने के लिए संचरण की श्रृंखला में कटौती कर सकते हैं।

डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि मंकीपॉक्स के 131 पुष्ट मामले और 106 और संदिग्ध मामले सामने आए हैं क्योंकि पहली बार 7 मई को उन देशों के बाहर रिपोर्ट किया गया था जहां यह आमतौर पर फैलता है।

यह भी पढ़ें:UP Cebinet 2.0:यूपी की 11 राज्यसभा सीटों पर चुनाव 10 को, रणनीति पर होगी बड़ी मीटिंग

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.