तुलसी ही नहीं इसकी जड़ भी है बेहद चमत्कारी, आपकी किस्‍मत चमका सकते हैं इससे जुड़े ये उपाय

0 157

नई दिल्‍ली। हिंदू धर्म (Hindu Religion) में औषधीय पौधे (medicinal plants) तुलसी को पूजनीय माना गया है और इसे मां लक्ष्‍मी का रूप भी माना जाता है. तुलसी (Tulsi ) के अनेक फायदों की वजह से अधिकांश घरों में तुलसी का पौधा होता है. मन जाता है कि तुलसी की पूजा करने से, जल चढ़ाने से और भगवान विष्‍णु को तुलसी दल अर्पित करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और मां लक्ष्‍मी-नारायण (Mother Lakshmi-Narayan) कृपा होती है. वहीं ज्‍योतिष में तुलसी के पत्‍तों के साथ-साथ जड़ के कुछ प्रभावी उपाय बताए हैं, जो किस्‍मत चमका सकते हैं.

शास्त्रों में तुलसी के पत्ते के अलावा उसकी जड़ को भी बहुत चमत्कारी (miraculous) माना गया है. इसकी उपाय से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है, साथ ही कई फायदे होते हैं. किसी कार्य में बाधा आ रही है. काम बनते-बनते बिगड़ जाते हैं तो तुलसी की थोड़ी सी जड़ को गंगाजल से धोएं और फिर पूजा करने बाद पीले कपड़े में इसे बांध लें. जब भी शुभ कार्य के लिए जाए तो इसे साथ ले जाएं.

ग्रहों के अशुभ प्रभाव से पीड़ित हैं तो तुलसी की जड़ को एक लाल कपड़े में बाधकर अपने पास रखें. इसे चांदी के ताबीज में भी पहन सकते हैं. कहते हैं इससे ग्रहों की शुभता मिलती है. व्यापार, नौकरी, या घर में मानसिक और शारीरिक तनाव (mental and physical stress) से परेशान हैं तो तुलसी के जड़ की माला बनाकर मंदिर या कार्यस्थल पर टेबल पर इसे रखें. ध्यान रहे इसे जहां रखना है वह जगह साफ हो. मान्यता है इससे लक्ष्मी की कृपा मिलती है और नकारात्मकता दूर होती है.

आर्थिक समस्या से राहत पाना है तो प्रतिदिन तुलसी में जल चढ़ाएं और संध्या काल में घी का दीपक लगाकर परिक्रमा लगाएं. शुक्रवार के दिन इसकी जड़ को चांदी के ताबीज में पहन लें. कहते हैं इससे पैसों की तंगी खत्म होती है. मन को शांत करने के लिए तुलसी की जड़ की माला को गले में धारण कर लें. आप चाहें तो इसे बाजार से भी खरीद सकते हैं.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के लिए हैं हम इसकी जांच का दावा नहीं करते हैं इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.