यूपी में अब 12 साल की उम्र में ही बच्चे ले सकेंगे यूनिवर्सिटी में दाखिला, इंटरमीडिएट पास करने की भी आवश्यकता नहीं

0 290

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के करीब 6 से अधिक जिलों के बच्चों के लिए खुशखबर है। अब 12 साल की उम्र में ही अब बच्चे विश्वविद्यालय में दाखिला ले सकेंगे। इसके लिए उन्हें इंटरमीडिएट पास करने की भी आवश्यकता नहीं है। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) ने पहली बार ऐसे करीब 20 कोर्स की शुरुआत की है, जिसमें दाखिले के लिए योग्यता कक्षा-8 पास निर्धारित की गई है। वहीं, उम्र की बाध्यता समाप्त कर दी गई है। सीएसजेएमयू प्रदेश का पहला विवि होगा, जो कक्षा-8 पास करने वाले छात्रों को कैम्पस में पढ़ने का मौका दे रहा है।

सीएसजेएमयू के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक के निर्देश पर कई नए कोर्स शुरू किए गए हैं। जिसमें युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जरूरी कोर्सों की शुरुआत की गई है। युवा वर्ग आत्मनिर्भर बने, इस बात को ध्यान में रखते हुए ऐसे कोर्स शुरू किए गए हैं, जिसमें न्यूनतम योग्यता कक्षा आठ रखी गई है। अभी तक विवि में पढ़ाई के लिए न्यूनतम योग्यता इंटरमीडिएट था। इन सभी कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन कोर्सों के माध्यम स छात्र-छात्राएं कम पढ़ाई के बावजूद बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। मुख्य रूप से ये कोर्स यूआईईटी (यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी) और संगीत विभाग में शुरू किए गए हैं। इन सभी कोर्स में करीब 20 सीट निर्धारित की गई है और फीस 2000 से 3000 रुपये निर्धारित की गई है।

मीडिया प्रभारी-सीएसजेएमयू डॉ. विशाल शर्मा के अनुसार विवि में 20 नए कोर्स शुरू किए गए हैं, जिसमें कक्षा 8 पास करने वाले छात्रों को भी दाखिला लेकर सीखने का मौका मिलेगा। इसकी फीस कम है और सीट भी कम निर्धारित की गई है।

इन कोर्स में मिलेगा दाखिला

सेंट्रल कारपेंटर, प्लंबर, वेल्डर, इलेक्ट्रिशियन, वोकल, तबला, सितार, कथक, लोक नृत्य, थिएटर, भरतनाट्यम, गिटार, ड्रम, फ्लूएट, ढोलक, वायलिन, माउथ ऑर्गन, हारमोनियम, कीबोर्ड, ऑक्टोपैड कोर्स शुरू हुए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.