उत्तर प्रदेश के 93 अस्पतालों को एनक्यूएएस प्रमाण पत्र

0 88

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के 93 अस्पतालों को राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (एनक्यूएएस) प्रमाणपत्र से सम्मानित किया गया है। इनमें 46 जिला अस्पताल हैं, और यह संख्या सभी राज्यों में सबसे अधिक है। उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक, जिनके पास स्वास्थ्य विभाग है, ने कहा, उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार हुआ है और 46 जिला स्तरीय अस्पतालों सहित 93 सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं को एनक्यूएएस प्रमाणपत्र यह साबित करता है। यह सभी के समग्र प्रयास का परिणाम है।

एनक्यूएएस को सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए विशिष्ट आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया है। एनक्यूएएस वर्तमान में जिला अस्पतालों, सीएचसी, पीएचसी और शहरी पीएचसी के लिए उपलब्ध है। इसका उद्देश्य पूर्व-निर्धारित मानकों के माध्यम से सुधार करना है।

पाठक ने कहा, यूपी एकमात्र राज्य है, जहां 46 जिला अस्पतालों को एक बार में यह प्रमाण पत्र मिला है।

प्रमाणित होने वाले अस्पतालों में लखनऊ में सिविल अस्पताल, मेरठ में जिला संयुक्त अस्पताल और सुल्तानपुर में एक स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र शामिल हैं।

कुल मिलाकर 22 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 20 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, दो शहरी पीएचसी को भी प्रमाण पत्र मिला है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.