BRICS बिजनेस फोरम में पीएम मोदी ने कहा- दुनिया के लिए विकास का इंजन बनेगा भारत

0 154

जोहानिसबर्गः ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत जल्द ही पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। मोदी ने कहा कि भारत आने वाले वर्षों में दुनिया के लिए विकास का इंजन बनेगा। उनके नेतृत्व में सरकार द्वारा किए जा रहे मिशन-मोड सुधारों से भारत में व्यापार करने में आसानी में सुधार हुआ है। मोदी ने कहा कि भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है और देश में 100 से अधिक यूनिकॉर्न हैं।

इससे पहले, 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी का हवाई अड्डे पर उपराष्ट्रपति पॉल शिपोकोसा मशातिले ने स्वागत किया। इसके बाद प्रधानमंत्री का स्वागत पारंपरिक दक्षिण अफ्रीकी नृत्य के साथ किया गया। प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए प्रिटोरिया हिंदू सेवा समाज और बीएपीएस स्वामीनारायण संगठन के कार्यकर्ताओं सहित बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के सदस्य भी हवाई अड्डे पर मौजूद थे।

भारतीय समुदाय के लोगों ने वंदे मातरम के नारों के साथ पीएम मोदी का स्वागत किया। जिसके बाद प्रधानमंत्री 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल सैंडटन सन होटल पहुंचे। जहां भारतीय समुदाय ने ढोल बजाकर उनका स्वागत किया। वे हाथों में तिरंगा लिए हुए थे और भारत माता की जय के नारे लगा रहे थे।

इस दौरान भारतीय समुदाय की दो महिलाओं ने प्रधानमंत्री की कलाई पर राखी भी बांधी। जिनमें आर्य समाज दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्ष आरती नानकचंद सानंद भी शामिल रहीं। प्रधानमंत्री ने बाद में ट्विटर पर पोस्ट किया कि वह जोहान्सबर्ग में अपने विशेष स्वागत के लिए दक्षिण अफ्रीका में भारतीय समुदाय को धन्यवाद दिया।

प्रधानमंत्री ने जोहान्सबर्ग में बन रहे विशाल स्वामीनारायण मंदिर का 3डी मॉडल भी देखा। मंदिर 2017 से निर्माणाधीन है और अगले साल पूरा होने की उम्मीद है। मंदिर परिसर में 3,000 सीटों वाला सभागार, 2,000 सीटों वाला बैंक्वेट हॉल, अनुसंधान संस्थान, कक्षाएं और क्लीनिक भी होंगे। यह केन्या के नैरोबी में बने मंदिर जैसा होगा। यह प्रधानमंत्री की दक्षिण अफ्रीका की तीसरी यात्रा है, जो दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की 30वीं वर्षगांठ के अवसर पर हो रही है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.