PM मोदी करेंगे यूपी इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन, यूपी ने रखा है इतने करोड़ निवेश का टारगेट

0 193

लखनऊ: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में तीसरे ‘ग्राउंडब्रेकिंग’ कार्यक्रम में भाग लेंगे, जिसका उद्देश्य 80,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश आकर्षित करना है। गौतम अडानी, कुमार मंगलम बिड़ला, सज्जन जिंदल और अनंत अंबानी जैसे कॉरपोरेट दिग्गजों के शामिल होने की उम्मीद है। एमएसएमई मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने कहा, “ग्राउंडब्रेकिंग पर 80 हजार करोड़ रुपये का रिकॉर्ड निवेश किया जाएगा।”

यहां जारी एक आधिकारिक घोषणा के अनुसार, निवेश सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र में कम से कम 805 परियोजनाओं, कृषि और संबंधित उद्योगों में 275 और फार्मास्यूटिकल्स और चिकित्सा आपूर्ति में 65 परियोजनाओं को निधि देगा। बयान के अनुसार, 1,183 करोड़ रुपये की छह शिक्षा परियोजनाएं, 489 करोड़ रुपये की सात डेयरी परियोजनाएं और 224 करोड़ रुपये की छह पशुपालन परियोजनाएं होंगी। राज्य में 90 लाख एमएसएमई हैं, जो देश में सबसे ज्यादा हैं, जो ऐसे सभी उद्यमों का 14.2 प्रतिशत है। ग्राउंडब्रेकिंग सेरेमनी 3.0 के तहत राज्य में नए एमएसएमई में कुल 4,459 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

इनमें से दो यूनिट आगरा में, तीन अलीगढ़ में, दो अमेठी में, एक अयोध्या में, सात बाराबंकी में, दो बरेली में, एक चंदौली में, एक इटावा में, दो फतेहपुर में, एक फिरोजाबाद में और 40 गौतम बुद्ध नगर में है. और गाजियाबाद। बनाया जाएगा। घोषणा के अनुसार, इस धन का उपयोग 19,928 करोड़ रुपये के सात डेटा केंद्रों और कुल 6,632 करोड़ रुपये की 13 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए किया जाएगा।

बयान के अनुसार, कृषि और संबद्ध उद्योग परियोजनाओं को 11,297 करोड़ रुपये, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स परियोजनाओं को 7,876 करोड़ रुपये और विनिर्माण परियोजनाओं को 6,227 करोड़ रुपये मिलेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.