Amazon में दस हजार कर्मचारियों की छंटनी की तैयारी, घाटा बढ़ने की वजह से बनाई योजना

0 184

नई दिल्ली। दुनिया की दिग्गज कंपनियों में छंटनी (Layoff) का सिलसिला जारी है। अमेरिका के टेक्नोलॉजी और ई-कॉमर्स दिग्गज कंपनी अमेजन ने बढ़ती आर्थिक मंदी के बीच अपने गैर-लाभकारी पहल को कम करना शुरू कर दिया है। अमेजन हजारों कर्मचारियों की छंटनी करने और लागत में कटौती के उपायों को लागू करने की योजना बना रहा है, क्योंकि रिपोर्ट के अनुसार पिछली कुछ तिमाहियां लाभदायक नहीं रही हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स (NYT) की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी इस सप्ताह की शुरुआत में जल्द से जल्द 10,000 कर्मचारियों को निकाल सकती है।अगर छंटनी की कुल संख्या 10,000 के आसपास रहती है, तो यह अमेजन के इतिहास में सबसे बड़ी छंटनी होगी। हालांकि यह कंपनी के कार्यबल के एक प्रतिशत से भी कम है, क्योंकि अमेजन विश्व स्तर पर 16 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देता है। एनवाईटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि नौकरी में कटौती अमेजन की डिवाइस यूनिट पर केंद्रित होगी, जिसमें वॉयस-असिस्टेंट एलेक्सा और इसके रिटेल और मानव संसाधन डिवीजन शामिल हैं।

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन ने एक महीने की लंबी समीक्षा के बाद कुछ लाभहीन इकाइयों के कर्मचारियों को कंपनी के भीतर अन्य अवसरों की तलाश करने के लिए आगाह किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेजन अपने एलेक्सा व्यवसाय का बारीकी से मूल्यांकन कर रहा है और वर्तमान में इस पर विचार कर रहा है कि क्या उसे वॉयस असिस्टेंट में नई क्षमताओं को जोड़ने की कोशिश पर ध्यान देना चाहिए, जो विभिन्न प्रकार के अमेजन उपकरणों पर उपलब्ध है।

यह रिपोर्ट ई-कॉमर्स दिग्गज द्वारा व्यस्त छुट्टियों के मौसम में विकास में मंदी की चेतावनी के कुछ ही हफ्तों बाद आई है। यह ऐसी अवधि थी, जब सबसे अधिक बिक्री होती थी। अमेजन ने कहा कि ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि बढ़ती कीमतों के कारण उपभोक्ताओं और व्यवसायों के पास खर्च करने के लिए पैसा कम है।

एनवाईटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी के वर्षों के दौरान अपने रिकॉर्ड पर सबसे अधिक लाभदायक समय का अनुभव करने के बाद अमेजन की वृद्धि दो दशकों में सबसे कम दर तक धीमी हो गई। महामारी के दौरान उपभोक्ताओं द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग में तेजी देखी गई थी। ट्विटर, मेटा और माइक्रोसॉफ्ट के बाद अब अमेजन नवीनतम तकनीकी कंपनी बन गई है जो संभावित आर्थिक मंदी से निपटने के लिए अपने कर्मचारियों की संख्या में भारी कटौती कर रही है।

पिछले हफ्ते, एलन मस्क ने ट्विटर डील पूरा करने के बाद अपने कर्मचारियों की संख्या में लगभग 50 फीसदी की कटौती की थी। फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने भी लागत कम करने के लिए 11,000 कर्मचारियों को निकाल दिया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.