कहर बनी बारिश, अफगानिस्तान में बाढ़ से 33 लोगों की मौत

0 31

काबुल : अफगानिस्तान में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से तीन दिनों में कम से कम 33 लोगों की मौत हो गई और 27 लोग घायल हो गए। तालिबान के एक प्रवक्ता ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी। राज्य के प्राकृतिक आपदा प्रबंधन मंत्रालय के तालिबान के प्रवक्ता अब्दुल्ला जनान सैक ने रविवार को कहा कि अचानक आई बाढ़ ने राजधानी काबुल और कई प्रांतों को प्रभावित किया है।

उन्होंने कहा कि 600 से अधिक घर या तो क्षतिग्रस्त हो गए या नष्ट हो गए, जबकि लगभग 200 पशुधन की मौत हो गई। सैक ने कहा कि बाढ़ से लगभग 800 हेक्टेयर कृषि भूमि और 85 किलोमीटर से अधिक सड़क क्षतिग्रस्त हो गईं। पश्चिमी फराह, हेरात, दक्षिणी जाबुल और कंधार उन प्रांतों में से हैं, जिन्हें सबसे अधिक नुकसान हुआ है।

अफगानिस्तान के 34 प्रांतों में से अधिकांश में आने वाले दिनों में और बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने इसे लेकर भविष्यवाणी की है। प्राकृतिक आपदा प्रबंधन राज्य मंत्रालय के तालिबान के प्रवक्ता अब्दुल्ला जनान सैक ने रविवार को कहा कि अचानक आई बाढ़ ने राजधानी काबुल और देश भर के कई अन्य प्रांतों को प्रभावित किया है।

उन्होंने कहा कि 600 से अधिक घर या तो आंशिक रूप से या पूरी तरह से नष्ट हो गए जबकि लगभग 200 मवेशी मारे गए। सैक ने कहा कि बाढ़ से लगभग 800 हेक्टेयर कृषि भूमि और 85 किलोमीटर (53 मील) से अधिक सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं।

उन्होंने कहा कि पश्चिमी फराह, हेरात, दक्षिणी ज़ाबुल और कंधार उन प्रांतों में से हैं जहां सबसे अधिक नुकसान हुआ है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में अफगानिस्तान के 34 प्रांतों में से अधिकांश में और बारिश होने की उम्मीद है ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.