रक्षा बंधन 2023 वास्तु टिप्स: रक्षा बंधन के बाद क्या करें रक्षा? इसके भी हैं नियम, जानिए

0 185

रक्षा बंधन 2023 वास्तु टिप्स : रक्षा बंधन के त्योहार का हिंदू शास्त्रों में बहुत महत्व है। यह त्यौहार भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है। इस दिन बहन अपनी सुरक्षा के लिए भाई को राखी बांधती है और भाई बहन को सुरक्षा का आश्वासन देते हुए उपहार देता है। कई भाई राखी को तुरंत त्याग देते हैं और कई इसे लंबे समय तक संभाल कर रखते हैं। राख हटाते समय कुछ नियमों का पालन करना चाहिए। आज हम जानेंगे कि राखी हटाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इस साल रक्षाबंधन की तारीख को लेकर काफी असमंजस की स्थिति है. 30 और 31 अगस्त दोनों दिन राखी बांधी जाएगी. 30 अगस्त को पूरे दिन भद्रा रहने के कारण रात 9 बजे के बाद ही मुहूर्त है. 31 अगस्त को सुबह सूर्योदय से लेकर सुबह 7.30 बजे तक राखी बांधी जा सकती है. संक्षेप में कहें तो मुहूर्त 30 अगस्त को रात 9.30 बजे के बाद का है.

अगर आप भी त्योहार के बाद राखी फेंक देते हैं तो ऐसा करने से बचें। ऐसा करने से भाई-बहन के रिश्ते पर बुरा असर पड़ता है।
राखी बहन द्वारा बनाया गया रक्षा सूत्र है, जिससे भाई की हर परिस्थिति में रक्षा होती है। ऐसे में त्योहार खत्म होने के बाद भी इसे संभालकर रखना चाहिए।
राखी हटाते समय ध्यान रखें कि वह टूटे नहीं। सारी राखी को लाल कपड़े में लपेटकर ऐसे स्थान पर रखें जहां भाई-बहन से जुड़ी चीजें रखी हों।
फिर अगले रक्षाबंधन पर राखी को बहते पानी में धोएं और नई राखी पहनने के बाद कपड़े में बांध कर रखें। इससे भाई-बहन का रिश्ता मजबूत होता है।
यदि राखी टूट-फूट गई हो तो उसे घर में न रखें बल्कि किसी पेड़ के नीचे या जल में प्रवाहित कर दें। राखी के साथ एक सिक्का भी चढ़ाएं।
अस्वीकरण: इस लेख में मौजूद किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचायी गयी है। हमारा उद्देश्य महज सूचना प्रसारित करना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अलावा, इसके किसी भी उपयोग के लिए उपयोगकर्ता स्वयं जिम्मेदार होगा। गुजराती जागरण इसकी पुष्टि नहीं करता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.