1000 और 2000 रुपये के नोटों को लेकर RBI ने दी बड़ी जानकारी, 1 जनवरी से होगा ये बड़ा बदलाव!

0 201

केंद्र सरकार की तरफ से देशभर में हुई नोटबंदी के बाद में अब नए साल से पहले 1000 और 2000 रुपये को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. केंद्र सरकार जल्द ही देशभर में एक बार फिर से 1000 रुपये के नोट शुरू करने जा रही है. इसको लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की पोस्ट देखने को मिल रही हैं. रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से नोटों को जारी किया जाता है. क्या आरबीआई ने बताया है कि 1 जनवरी से 1000 रुपये का नया नोट आ जाएगा… आइए जानें क्या है पूरा मामला?

जल्द ही नया साल शुरु होने जा रहा है और इस बीच रिजर्व बैंक एक हजार रुपये का नया नोट जारी करने जा रही है. 1 जनवरी 2023 से देश में कई तरह के नियम बदल जाएंगे. इस बीच क्या आरबीआई 1000 रुपये के नए नोट जारी करेगा और 2000 रुपये के सभी नोट बैंक में वापस लौट जाएंगे.

पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है सोशल मीडिया पर वायरल वीडियों में दावा किया जा रहा कि 1 जनवरी से 1 हजार का नया नोट आने वाले हैं और 2 हजार के नोट बैंकों में वापस लौट जाएंगे. पीआईबी ने बताया कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है.

पीआईबी ने फैक्ट चेक में पाया है कि यह पोस्ट पूरी तरह से फेक है. रिजर्व बैंक की ओर से इस तरह का कोई भी प्लान नहीं बनाया गया है और न ही इस तरह 2000 रुपये के नोटों को वापस लेने का कोई प्लान है. केंद्र सरकार ने कहा है कि इस तरह की किसी भी पोस्ट को शेयर न करें.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.