मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

0 101

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 लाख कर्मियों के लिए भर्ती अभियान ‘‘रोजगार मेला” के तहत मंगलवार यानि 22 नंवबर को करीब 71,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी। PMO ने कहा कि प्रधानमंत्री इस अवसर पर वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से युवाओं को संबोधित भी करेंगे। PMO ने कहा कि ‘‘रोजगार मेला” युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की दिशा में प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने में एक महत्वपूर्ण कदम है। बयान में कहा गया कि ‘‘रोजगार मेला” रोजगार सृजन में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा और युवाओं को उनके सशक्तिकरण और राष्ट्रीय विकास में सीधी भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करेगा। प्रधानमंत्री ने इससे पहले अक्तूबर महीने में ‘‘रोजगार मेला” की शुरुआत की थी।

गुजरात विधानसभा चुनाव : भाजपा की करीब 93 सीटों पर एक साथ उतरेंगे कई बड़े नेता
गुजरात में विधानसभा चुनाव के प्रचार अपने चरम पर है। भाजपा हो या कांग्रेस! नेता लोगों के बीच जमकर पसीना बहा रहे हैं। सर्दियों में गुजरात चुनाव ने सियासत में गर्मी ला दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले 3 दिनों से लगातार गुजरात में डेरा डाले हुए हैं। वहीं, सोमवार को राहुल गांधी कांग्रेस की तरफ से चुनाव प्रचार में उतरे और जमकर केंद्र और भाजपा सरकार पर निशाना साधा। इन सबके बीच एक बार फिर भाजपा गुजरात चुनाव में कॉर्पोरेट बॉम्बिंग करने जा रही है यानी एक ही दिन में 90 से अधिक सीटों पर भाजपा के सभी नेता चुनाव प्रचार करेंगे। इसे कॉर्पोरेट बॉम्बिंग 2.0 का नाम दिया है।

सीएम केजरीवाल ने बीजेपी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर साधा निशाना
दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस कथित वीडियो में सत्येंद्र जैन पैरों में मसाज लेते नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को लेकर आम आदमी पार्टी और बीजेपी एक दूसरे पर हमलावर हैं। अब इस मामले को लेकर आप संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधा है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बीजेपी के लोग रोज फर्जी स्टिंग लेकर आते हैं। बीजेपी वाले रोज केजरीवाल को गाली देते हैं, ये लोग गंदी राजनीति करना छोड़ दें। वीडियो को लेकर ये (बीजेपी) कह रहे हैं कि वे (सत्येंद्र जैन) मसाज करा रहे हैं, वीआईपी ट्रीटमेंट ले रहे हैं, लेकिन ये केवल उनकी फिजियोथेरेपी हो रही है। डॉक्टर ने उनको सलाह दी थी। अमित शाह जब गुजरात में मंत्री थे, वे जब जेल में थे तब उन्हें जो VIP ट्रीटमेंट मिलता था वो इन्हें (सत्येंद्र जैन) नहीं मिल रहा।

AAP समर्थकों ने अपने ही विधायक को जमकर पीटा
दिल्ली में नगर निगम का चुनाव जोरों पर है। भारतीय जनता पार्टी चौथी बार सत्ता में आने के लिए प्रयास कर रही है। वहीं, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी भाजपा को हराने के लिए दिल्ली एमसीडी पर कब्जा जमाने के इरादे से मैदान में हैं। लेकिन आम आदमी पार्टी की इस चुनाव में मुसीबतें कम होती नहीं दिख रही हैं। जगह-जगह आम आदमी पार्टी का विरोध हो रहा है। दिल्ली एमसीडी में लोग AAP पार्टी के विधायक और पार्षदों का जमकर विरोध कर रहे हैं। आप के सीनियर लीडर व विधायक पर कार्यकर्ताओं ने भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए बुरी तरह से पिटाई कर दी। आलम यह कि विधायक गुलाब सिंह यादव को बीच मीटिंग छोड़कर भागना पड़ा।

गुजरात चुनाव को लेकर भारत जोड़ो यात्रा में 2 दिन का ब्रेक
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में कन्याकुमारी से कश्मीर के लिए चल रही भारत जोड़ो सोमवार और मंगलवार को स्थगित रहेगी। दरअसल कांग्रेस नेता राहुल गांधी गुजरात में विधानसभा चुनाव को लेकर प्रचार में व्यस्त रहेंगे इसलिए भारत जोड़ो यात्रा को ब्रेक दी गई है। राहुल गांधी सूरत जिले के महुवा और राजकोट शहर में रैलियों को संबोधित करेंगे। कांग्रेस संचार विभाग के प्रभारी जयराम रमेश ने सोमवार को ट्वीट कर यह जानकारी देते हुए बताया कि यात्रा मंगलवार तक स्थगित रहेगी और 23 नवंबर को सुबह पहले की तरह शुरू होगी। उन्होंने बताया कि भारत जोड़ो यात्रा महाराष्ट्र के निमखेड़ी में है और यात्री दो दिन तक वहीं विश्राम करेंगे। यात्रा 23 नवंबर को शुरू होगी और उसी दिन मध्य प्रदेश में प्रवेश कर जाएगी।

श्रद्धा मर्डर केस में दिल्ली पुलिस को मिली बड़ी सफलता
श्रद्धा वालकर के अवशेषों को खोज रही दिल्ली पुलिस ने एक मानव जबड़ा बरामद किया है एवं यह पता लगाने के लिए यहां एक दंत चिकित्सक से संपर्क किया है कि क्या यह जबड़ा पीड़िता का ही है। दंत चिकित्सक ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा कि वह किसी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले और जानकारी चाहते हैं। उन्होंने कहा, “पुलिस आज आई थी। उनके पास जबड़े की एक तस्वीर थी जिसे उन्होंने तलाशी के दौरान बरामद किया। डॉक्टर ने बताया कि मैंने उनसे मुंबई के उस डॉक्टर से एक्स-रे लेने को कहा, जिसने रूट कैनाल उपचार (आरसीटी) के लिए पीड़िता का इलाज किया था। बिना एक्स-रे के, इसकी पहचान मुश्किल है।” दिल्ली पुलिस ने रविवार को एक वन क्षेत्र से खोपड़ी के कुछ हिस्से और कुछ हड्डियां बरामद की थी। इसी के साथ दक्षिण दिल्ली के मैदानगढ़ी इलाके में एक तालाब से पानी निकाला जा रहा है।

तिहाड़ जेल वीडियो : सत्येंद्र जैन की याचिका पर आज होगी सुनवाई
दिल्ली की एक अदालत जेल में बंद आम आदमी पार्टी (आप) के मंत्री सत्येंद्र जैन की उस याचिका पर आज सुनवाई होगी, जिसमें उनकी जेल की कोठरी का सीसीटीवी फुटेज मीडिया में कथित रूप से लीक करने को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के खिलाफ अवमानना की कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया है। इस मामले की सुनवाई सोमवार को होनी थी, लेकिन न्यायाधीश के अवकाश पर होने के कारण सुनवाई को मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया। विशेष न्यायाधीश विकास ढुल ने शनिवार को जांच एजेंसी को निर्देश दिया था कि वह जैन की याचिका पर अपना जवाब दाखिल करे।

राहुल गांधी और कमलनाथ को मारने की धमकी वाले पत्र से मचा हड़कंप
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई वाली “भारत जोड़ो यात्रा” के मध्य प्रदेश पहुंचने की उल्टी गिनती शुरू होने के बीच पुलिस ने उनकी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ की हत्या की धमकी देने वाले शख्स की पहचान कर ली है और उसकी तलाश जारी है। पुलिस के एक आला अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। अधिकारी के मुताबिक, जूनी इंदौर क्षेत्र में मिठाई-नमकीन की एक दुकान को 17 नवंबर को डाक से मिले पत्र में वर्ष 1984 के सिख विरोधी दंगों का जिक्र किया गया था और भारत जोड़ो यात्रा के दौरान इंदौर के अलग-अलग स्थानों पर भीषण बम धमाकों के साथ राहुल व कमलनाथ को जान से मारने की धमकी दी गई थी।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस पर साधा निशाना
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी पर निशाना साधते हुये केंद्रीय स्मृति ईरानी ने सोमवार को कहा कि पांच साल में एक बार वोट का आशीर्वाद लेने आने वाले गांधी परिवार ने जनता को धोखे के सिवा और कुछ नहीं दिया। अमेठी की सांसद ने क्षेत्र के सलोन इलाके में विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। उन्होने कहा ‘‘ वे (राहुल गांधी) जनता से वोट का आशीर्वाद लेने भले ही आते थे लेकिन पांच साल में एक बार आने वाले गांधी परिवार ने जनता को धोखे के अलावा कुछ नहीं दिया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.