रुपये में रिकॉर्ड गिरावट, पहली बार ओपनिंग में डॉलर के मुकाबले 82 के नीचे फिसला

0 163

Rupee Vs Dollar: भारतीय करेंसी रुपया आज रिकॉर्ड निचले स्तर तक गिर गया है और इसने पहली बार ओपनिंग में डॉलर के मुकाबले 82 का स्तर भी तोड़ दिया है. रुपया आज शुरुआती कारोबार में 82.22 रुपया प्रति डॉलर के लेवल पर आ गया है और इसमें 33 पैसे या 0.41 फीसदी की जबरदस्त गिरावट देखी जा रही है. अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अधिकारियों के कल रात दिए गए बयानों से डॉलर की कीमतों में उछाल आया है और ये जोरदार गिरावट दिखा रहा है.

इस साल रुपये में 10 फीसदी से ज्यादा की गिरावट
इस कैलेंडर ईयर में भारतीय रुपये में 10 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखी गई है और ये साल 2022 में 10.60 फीसदी टूट चुका है. अमेरिकी फेडरल रिजर्व के इस साल लगातार ब्याज दरों के बढ़ाने के चलते डॉलर लगातार मजबूत हो रहा है और इसके चलते इमर्जिंग मार्केट्स की करेंसी के साथ इंडियन रुपी भी गिरावट ही दिखाता जा रहा है.

तेल इंपोर्टर्स की भारी डॉलर मांग
ऑयल इंपोर्टर्स की भारी डॉलर की मांग और ब्याज दरों में बढ़ोतरी की बढ़ती आशंकाओं का भी भारतीय करेंसी रुपये पर निगेटिव असर देखा गया है और शुरुआती कारोबार में 82.33 रुपये प्रति डॉलर तक नीचे चला गया है.

बीते कल ही 82 रुपये प्रति डॉलर के नीचे चला गया था रुपया
कच्चे तेल की कीमतों और डॉलर इंडेक्स में मजबूती से अमेरिकी करेंसी के मुकाबले रुपया बृहस्पतिवार को 55 पैसे गिरकर 82.17 प्रति डॉलर के सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया था. कल के कारोबार में इंटरबैंक फॉरेन करेंसी एक्सचेंज बाजार में रुपया मजबूती के साथ 81.52 के स्तर पर खुला लेकिन डॉलर में मजबूती से रुपये पर दबाव देखा गया. कारोबार के दौरान रुपये ने 81.51 का उच्च स्तर और 82.17 का निचला स्तर भी देखा था. अंत में रुपया पिछले कारोबारी सत्र के मुकाबले 55 पैसे की भारी गिरावट के साथ 82.17 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. दरअसल अमेरिका में सर्विस पीएमआई और निजी नौकरियों के आंकड़े उम्मीद से बेहतर रहने से डॉलर को मजबूती मिली है.

कैसे खुला शेयर बाजार
आज बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ ही हुई है और एनएसई का निफ्टी 44.60 अंक यानी 0.26 फीसदी की गिरावट के साथ 17,287.20 पर खुला है. वहीं बीएसई का सेंसेक्स 129.54 अंक यानी 0.22 फीसदी की गिरावट के साथ 58,092.56 पर खुला है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.