यूक्रेन से लौटे मेडिकल छात्रों, परिजनों ने अनशन शुरू किया, आत्मदाह की चेतावनी दी

0 303

नई दिल्ली । करीब 3 महीने पहले यूक्रेन से लौटे भारतीय छात्र अपनी आगे की पढ़ाई को लेकर काफी चिंतित हैं, साथ ही उनके माता-पिता भी अपने बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित हैं। स्वदेश लौटे भारतीय छात्रों ने अपनी मांगों और समस्याओं पर प्रधानमंत्री की नजर पाने के मकसद से रविवार को अनशन शुरू कर दिया है. दिल्ली के जंतर मंतर पर छात्र अपने परिवार के साथ भूख हड़ताल पर बैठ गए। हालांकि पुलिस से अनुमति नहीं मिलने के कारण यह प्रदर्शन एक दिन का होगा और पुलिस ने 300 लोगों को अनुमति दी है.

यूक्रेन एमबीबीएस स्टूडेंट्स के पैरेंट्स एसोसिएशन की ओर से कहा गया है कि रविवार को छात्र और उनके परिजन अनशन पर रहेंगे. संगठन ने कहा, ”सरकार अब हमें आंदोलन करने के लिए मजबूर कर रही है. हम अपनी मांगों को लेकर शांतिपूर्ण तरीके से धरना प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन अगर सरकार ने हमारी ओर ध्यान नहीं दिया तो माता-पिता आत्महत्या करने को मजबूर होंगे.”

यूक्रेन के वेनेशिया से घर लौटी तृषा सागर सेकेंड ईयर की पढ़ाई कर रही हैं। उन्होंने कहा, ”ऑपरेशन गंगा के तहत हमें घर लाया गया, हम प्रधानमंत्री का शुक्रिया अदा करते हैं. लेकिन वापस आने के बाद हमें ऐसे ही छोड़ गए, तो हमें वापस नहीं बुलाया जाना चाहिए था. जब हम आयोग के वरिष्ठ लोगों (एनएमसी) के पास जाते हैं. ), वे खराब तरीके से बात करते हैं, हम अपमानित होते हैं।”

उन्होंने कहा, “हमें यह कहते हुए शर्म आती है कि ‘आप यहां पढ़ने के लायक नहीं हैं, आप यहां डॉक्टर नहीं बन सकते। आप हमसे पूछकर यूक्रेन नहीं गए।’ हम उनसे पूछना चाहते हैं कि क्या विदेश जाते समय उनकी अनुमति की आवश्यकता नहीं है? क्या उन्हें नहीं पता कि हम वहां पढ़ाई के लिए जा रहे हैं? फिर वे हमारे साथ दुर्व्यवहार क्यों करते हैं?”

यूक्रेन में, चिकित्सा अध्ययन छह वर्षों में पूरा किया जाता है। इसके बाद छात्रों को एक साल के लिए अनिवार्य इंटर्नशिप करनी होती है। फिर भारत में अभ्यास करने और लाइसेंस प्राप्त करने के लिए एफएमजीई यानी फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए एक साल की निगरानी इंटर्नशिप भी आवश्यक है। उसके बाद आपको एफएमजी परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

यूक्रेन के खार्किव में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे ऋत्विक वार्ष्णेय ने कहा, “हम अब अनशन पर बैठने को मजबूर हैं, हम पिछले 3 महीने से भारत लौट आए हैं, लेकिन अब तक कोई फैसला नहीं लिया गया है। सरकार। यह हमारी पढ़ाई के कारण नहीं हुआ है। सरकार के मंत्री जो हमें लेने आए थे, उन्होंने हमसे वादा किया था कि हम आपका भविष्य भी देखेंगे। ”

“अभी तक हमें अपने भविष्य के बारे में कोई खबर नहीं मिली है। अगर सरकार हमें निर्धारित समय देती है, तो हमें थोड़ा संतुष्ट महसूस करना चाहिए। लेकिन सरकार की तरफ से ऐसा नहीं हुआ है। हमारा एक प्रतिनिधिमंडल भी एनएमसी गया था, वहां संतोषजनक जवाब भी नहीं मिला।

उन्होंने आगे कहा, ‘जिन छात्रों ने पिछले कुछ महीनों से पढ़ाई छोड़ दी है और अचानक घर लौटना पड़ता है, वे छात्र डिप्रेशन में चले जाते हैं. हमने पहले ही अपनी मांगों को विधायकों, सांसदों और अन्य अधिकारियों को सौंप दिया है, जबकि हम धरना भी दे रहे हैं. हमने दिया है, लेकिन अब हम भूख हड़ताल पर बैठने को मजबूर हैं।

इससे पहले, छात्रों और परिवार के सदस्यों ने शुक्रवार को दिल्ली में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) के केंद्रीय कार्यालय के गेट के बाहर विरोध प्रदर्शन किया था। PAUMS के राष्ट्रीय महासचिव पंकज धीरज ने कहा, “हम पिछले ढाई महीने से पीएम से मांग कर रहे हैं कि देश में अगली शिक्षा के लिए देश की चिकित्सा सेवा का भविष्य शांतिपूर्ण तरीके से मिले, अब सरकार को चाहिए कि हमारी शांतिपूर्ण प्रक्रिया को गंभीरता से लें। इसे लिया जाना चाहिए।”

“रविवार को देश भर के मेडिकल छात्र दिल्ली के जंतर-मंतर पर ‘उपवास’ शुरू करने जा रहे हैं। इससे संबंधित जनहित याचिका में सुप्रीम कोर्ट में भी केंद्र सरकार को 29 जून को सकारात्मक और मानवीय प्रतिक्रिया दर्ज करनी है।”

उन्होंने आगे कहा, ”यूक्रेन-रूस युद्ध आपदा के बीच करीब तीन महीने पहले छात्र जान बचाकर घर लौटे, सरकार ने उन्हें यहां लाने में मदद की, लेकिन अब सरकार को उनकी आगे की पढ़ाई के बारे में सोचना होगा. भारत में ही रहो। दवा की पढ़ाई करनी है।”

देश के विभिन्न राज्यों में छात्रों की संख्या अलग-अलग है। दिल्ली में 150 मेडिकल छात्र हैं जो यूक्रेन युद्ध के कारण घर लौटे, हरियाणा 1400, हिमाचल प्रदेश 482, ओडिशा 570, केरल 3697, महाराष्ट्र 1200, कर्नाटक 760, उत्तर प्रदेश 2400, उत्तराखंड 280, बिहार 1050, गुजरात 1300, पंजाब 549 छात्र हैं। , झारखंड 184 और पश्चिम बंगाल 392।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.