COVID की वापसी, स्कूल-ऑफिस और सार्वजनिक जगहों पर मास्क लगाना जरूरी

0 117

नई दिल्ली: देश में एक बार फिर तेजी के साथ कोरोना के केस सामने आ रहे हैं। राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां पिछले 24 घंटे के दौरान 1527 नए मामले सामने आए हैं। राजधानी में बढ़ते कोविड केसों को देखते हुए एनसीआर में आने वाले नोएडा में एक बार फिर मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने जिले की सभी सार्वजनिक जगहों, स्कूल, ऑफिस, कॉलेज, शॉपिंग मॉल में मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है और सामाजिक दूरी के नियम का पालन करने की हिदायत दी है।

इसी के ही साथ रेलवे और बस स्टेशन के गेट पर सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। साथ ही निर्देश दिए गए हैं कि अगर किसी व्यक्ति में सर्दी, जुखाम और बुखार के लक्षण दिखाई देते हैं तो वो मरीज को क्वारंटीन हो जाए।

जारी दिशा निर्देश के मुताबिक अगर किसी बच्चे को जुखाम-खांसी है तो अभिभावक उसे स्कूल या कॉलेज नहीं भेजें। साथ ही सभी निजी और सरकारी अस्पतालों में भी बिना मास्क प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया है। वहीं बुजुर्गों को भीड़भाड़ वाले जगहों पर न जाने की सलाह दी गई है। किडनी, दिल, लीवर, शुगर, अस्थमा के अलावा ब्लड संबंधी बीमारियों से पीड़ितों को घर से बाहर निकलने से बचने की सलाह दी गई है।

वहीं मूवी हॉल में भी अब 50 फीसदी क्षमता के साथ ही फिल्म देखी जाएगी। एक सीट छोड़कर बैठना होगा। बिना मास्क थिएटर में एंट्री नहीं दी जाएगी। बाजार और मॉल में खरीदारी करते समय मास्क और दस्ताने पहनने की हिदायत भी लोगों को दी गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.