बिकवाली के चलते औंधे मुंह गिरा बाजार, सेंसेक्स 950 और निफ्टी 311 अंक गिरकर हुआ बंद

0 128

नई दिल्ली: हफ्ते का पहला कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार के निवेशकों के लिए मायूसी भरा साबित हुआ है. देसी विदेशी निवेशकों की भारी बिकवाली के चलते बाजार औंधे मुंह जा गिरा. आज का कारोबार खत्म होने पर मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसेक्स 953 अंकों की गिरावट के साथ 57,145 अंकों पर बंद हुआ है तो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स निफ्टी 311 अंक गिरकर 17,016 अंकों पर क्लोज हुआ है.

डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी और आरबीआई द्वारा ब्याज दरें बढ़ाने की संभावना और वैश्विक मंदी की आशंका के चलते भारतीय शेयर बाजार हफ्ते के पहले दिन 1000 अंकों के करीब जा लुढ़का है. ये लगातार दूसरा ट्रेडिंग सेशन है जब बाजार में 1,000 अंकों के करीब गिरावट देखी गई है. शुक्रवार 23 सितंबर को भी सेंसेक्स में 1,000 अंकों से ज्यादा की गिरावट देखी गई थी. बाजार में आईटी को छोड़कर दूसरे सभी सेक्टर के शेयरों में गिरावट देखी गई. बैंक निफ्टी 930 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ है. ऑटो, एनर्जी, मेटल्स, फार्मा, एफएमसीजी सेक्टर के शेयरों में मुनाफावसूली देखी गई. मिडकैप और स्मॉलकैप के शेयर भी इस गिरावट से अछूते नहीं रहे. निफ्टी के 50 शेयरों में केवल 7 शेयर हरे निशान में बंद हुए जबकि बाकी 43 शेयरों में गिरावट रही तो सेंसेक्स के 30 शेयरों में केवल 7 शेयर हरे निशान में क्लोज हुए बाकी 23 शेयर लाल निशान में बंद हुए.

BSE पर सोमवार को 3,707 शेयरों में ट्रेडिंग हुई जिसमें केवल 656 शेयर हरे निशान में बंद हुए जबकि 2925 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए. 123 शेयरों के भाव में कोई तब्दीली नहीं आई है.आज के ट्रेडिंग सेशन में 222 शेयर में अपर सर्किट के साथ तो 469 शेयर लोअर सर्किट के साथ बंद हुए. बाजार का मार्केट कैप शुक्रवार के मुकाबले 6.50 लाख करोड़ रुपये के करीब घटकर बंद हुआ है.

चढ़ने वाले शेयर्स
आज के कारोबारी सत्र में चढ़ने वाले शेयर्स पर नजर डालें तो एचसीएल टेक 1.46 फीसदी, एशियन पेंट्स 1.14 फीसदी, इंफोसिस 1.06 फीसदी, अल्ट्राटेक सीमेंट 0.44 फीसदी, टीसीएस 0.40 फीसदी, नेस्ले 0.18 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुआ है.

नायर ने कहा, “केवल आईटी क्षेत्र, जिसने पिछले एक साल में सबसे कमजोर प्रदर्शन का प्रदर्शन किया है, ने इस प्रवृत्ति को खारिज कर दिया है कि वैश्विक मंदी ज्यादातर कीमत पर आधारित है और उचित मूल्यांकन पर कारोबार कर रही है।” बीएसई मेटल और रियल्टी में 4% से अधिक की गिरावट के साथ सभी सेक्टोरल इंडेक्स को भारी नुकसान हुआ। ऑटो, यूटिलिटीज, पावर, ऑयल एंड गैस, एनर्जी और कमोडिटीज प्रत्येक में 3% से अधिक गिरे।

“जिस गति से दुनिया भर के केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रहे हैं, उसने निवेशकों को चिंतित कर दिया है कि सुस्त विकास प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को मंदी की ओर धकेल देगा। मौद्रिक नीति के फैसलों के साथ, बैंकिंग, रियल्टी और ऑटो जैसे दर-संवेदनशील स्टॉक बुरी तरह से चरमरा गए। कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी रिसर्च (रिटेल) के प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा, “दर बढ़ोतरी से मांग में कमी आ सकती है।”

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.