T20 World Cup के बाद टीम इंडिया के हेड कोच की हो सकती है छुट्टी, ये है BCCI का प्लान

0 33

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम को रोहित शर्मा की कप्तानी में अगले महीने टी20 वर्ल्ड कप २०२४ खेलना है. उसके बाद भारतीय टीम में एक बड़ा बदलाव हो सकता है। हेड कोच राहुल द्रविड़ की छुट्टी हो सकती है। उनकी जगह नए कोच आ सकते हैं. इसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड प्रक्रिया शुरू करते हुए आवेदन मांगे हैं।

मगर इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. इस बार किसी विदेशी को भारतीय टीम का नया हेड कोच बनाया जा सकता है. इसके लिए भारतीय बोर्ड ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर टॉम मूडी और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग समेत कुछ खिलाड़ियों से बात की है।

इस बात का खुलासा बीसीसीआई के एक सीनियर सूत्र ने नाम ना छापने की शर्त पर किया है. हालांकि भारतीय टीम के नए कोच की रेस में पूर्व भारतीय दिग्गज गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण का नाम भी चल रहा है. इनके अलावा पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज जस्टिन लैंगर का नाम भी दावेदारों में है।

हालांकि सूत्र ने कहा’ इस बार किसी विदेशी दिग्गज को भारतीय टीम का नया कोच बनाया जा सकता है. बोर्ड ने पहले ही टॉम मूडी और स्टीफन फ्लेमिंग समेत कुछ दिग्गजों ने सम्पर्क किया है. इसमें फ्लेमिंग की दावेदारी ज्यादा दिख रही है, लेकिन तब जब वो इस पद के लिए आवेदन करें, उसके बाद ही चीजें आगे बढ़ सकती हैं।

बीसीसीआई ने सोमवार (13 मई) को सोशल मीडिया के जरिए नए हेड कोच के लिए आवेदन मांगे हैं. फिलहाल, राहुल द्रविड़ ही भारतीय टीम के कोच पद को संभाल रहे हैं. बीसीसीआई ने द्रविड़ को वनडे वर्ल्ड कप 2023 तक के लिए कोच नियुक्त किया था।

मगर उसके बाद भारतीय बोर्ड ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 तक के लिए द्रविड़ का कार्यकाल बढ़ा दिया था. यह वर्ल्ड कप 1 जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जाएगा. मगर इससे पहले ही बीसीसीआई ने नए कोच की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

उन्होंने आवेदन के लिए 27 मई आखिरी तारीख (शाम 6 बजे तक) निर्धारित की है. हालांकि बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने पहले ही साफ कर दिया है कि राहुल द्रविड़ यदि अपना कार्यकाल बढ़ाना चाहते हैं तो इस पद के लिए दोबारा आवेदन कर सकते हैं. उनके आवेदन पर विचार किया जाएगा।

हाल ही में मुंबई में बीसीसीआई मुख्यालय में जय शाह ने कहा था, ‘हम अगले कुछ दिनों में आवेदन मंगाएंगे, राहुल द्रविड़ का कार्यकाल जून में खत्म हो रहा है. अगर वह दोबारा आवेदन करना चाहते हैं, तो कर सकते हैं. बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग कोच जैसे कोचिंग स्टाफ का फैसला नए कोच के परामर्श के बाद किया जाएगा।

बता दें कि नए हेड कोच का कार्यकाल अगल 3 साल यानी वनडे वर्ल्ड कप 2027 के लिए रहेगा. यह बात भी खुद जय शाह ने क्लियर की थी. उन्होंने कहा था कि नए मुख्य कोच को 2027 वनडे वर्ल्ड कप तक कार्यभार संभालने की पेशकश की जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.