तीस्ता सीतलवाड़ और पूर्व डीजीपी गिरफ्तार फर्जीवाड़े के मामले में गिरफ्तार

0 314

अहमदाबाद। गुजरात में अहमदाबाद पुलिस की अपराध शाखा ने धोखाधड़ी के एक मामले में राज्य के पूर्व डीजीपी आरबी श्रीकुमार और मानवाधिकार कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया है. मामले के अन्य आरोपी गुजरात के पूर्व डीआईजी संजीव भट्ट पहले से ही पालनपुर जेल में बंद हैं और उन्हें ट्रांसफर वारंट के जरिए लाया जाएगा। क्राइम ब्रांच ने तीस्ता को मुंबई से और पूर्व डीजीपी श्रीकुमार को गांधीनगर से गिरफ्तार किया है.

क्राइम ब्रांच के पुलिस इंस्पेक्टर डीबी ब्रैड ने इन तीनों आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी, जाली दस्तावेजों के इस्तेमाल और झूठे सबूत देने आदि का मामला दर्ज किया था। संजीव भट्ट पर आरोप है कि उन्होंने नानावती आयोग के सामने जो दस्तावेज पेश किए, वे फर्जी और गलत थे। बाद में इन दस्तावेजों को एसआईटी के सामने भी पेश किया गया। आरोप है कि इन दस्तावेजों के जरिए संजीव भट्ट कई लोगों को कानून की गंभीर धाराओं के तहत फंसाना चाहता था.

आर बी श्रीकुमार पर आरोप है कि उन्होंने जाकिया जाफरी की शिकायत में ज्यादातर आरोप पूर्व डीजीपी द्वारा नानावटी आयोग के समक्ष दायर नौ हलफनामों से लगाए हैं। श्रीकुमार ने अपने पहले दो हलफनामों में राज्य सरकार पर कोई आरोप नहीं लगाया था। तीसरे हलफनामे से पूर्व डीजीपी श्रीकुमार ने राज्य सरकार पर आरोप लगाना शुरू कर दिया. श्रीकुमार ने जाली दस्तावेज बनाए और कार्यालय की मुहरों का इस्तेमाल किया, हालांकि उन्हें जारी करने वाले अधिकारियों को इसकी जानकारी भी नहीं थी।

तीस्ता और अन्य पर कई लोगों के खिलाफ झूठे दस्तावेज पेश कर कानून की प्रक्रिया का दुरुपयोग करने का आरोप है. उन्होंने ऐसे आरोप लगाए कि दोषी साबित होने पर उक्त लोगों को मौत की सजा मिल सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.