विकेटकीपर ने अचानक गेंदबाज बनने का किया फैसला, अब विराट-रोहित के भी ‘कांपते’ हैं पांव

0 133

नई दिल्ली: उसके पास रफ्तार है, उसकी गेंदों में तलवार जैसी धार है…22 गज की पट्टी पर वो खौफ का दूसरा नाम है. बात हो रही है मिचेल स्टार्क की जिन्होंने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में कमाल ही कर दिया है. मिचेल स्टार्क तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले दो मैचों में 8 विकेट चटका चुके हैं. इस दौरान उन्होंने विराट कोहली, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव जैसे बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है.

मिचेल स्टार्क ने बहुत छोटी सी उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. उनके पिता ने उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया. स्टार्क ने सिडनी के बेराला स्पोर्ट्स क्रिकेट क्लब में ट्रेनिंग लेनी शुरू की. स्टार्क विकेटकीपर थे. महज 9 साल की उम्र में उन्होंने नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट की टीम में बतौर विकेटकीपर टूर्नामेंट खेले. 14 साल की उम्र तक स्टार्क ने विकेटकीपिंग जारी रखी लेकिन इसके बाद उनकी जिंदगी बदल गई.

स्टार्क को बेराला स्पोर्ट्स क्रिकेट क्लब के कोच ने विकेटकीपिंग छोड़ने की सलाह दी. उन्होंने स्टार्क से तेज गेंदबाजी में हाथ आजमाने को कहा. स्टार्क का कद लंबा था. वो 6 फीच 5 इंच हैं. ऊपर से वो बाएं हाथ के तेज गेंदबाज थे, उनके पास स्विंग और रफ्तार थी और इसीलिए उन्होंने भी विकेटकीपर बनने का फैसला किया. स्टार्क ने तेज गेंदबाज बनने के महज 5 साल के अंदर 2009 में न्यू साउथ वेल्स के लिए शेफील्ड शील्ड में फर्स्ट क्लास डेब्यू किया और उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

बता दें मिचेल स्टार्क इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं जो हर वनडे मैच में कम से कम 2 विकेट लेते हैं. स्टार्क के प्रति मैच विकेट औसत 2.01 है. राशिद खान 1.90 के साथ दूसरे नंबर पर हैं. ट्रेंट बोल्ट 1.89 और भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी 1.82 के साथ चौथे स्थान पर हैं. साफ है कभी विकेटकीपिंग से करियर की शुरुआत करने वाला खिलाड़ी आज हर बल्लेबाज के लिए परेशानी का दूसरा नाम बन चुका है. स्टार्क जैसा स्पार्क किसी और में नहीं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.