Thigh Fat को कम में बेहद असरदार हैं ये 3 एक्सरसाइज

0 42

नई दिल्ली : आजकल मोटापा एक सबसे बड़ी बीमारी बनता जा रहा है. मोटापे का सबसे ज्यादा असर पेट पर दिखता है. आदमी हो या औरत हर किसी का पेट सबसे पहले निकलता है. पेट पर सबसे जल्दी चर्बी चढ़ती है और सबसे पहले यहीं से वजन कम होता है. पेट निकलने की वजह कहीं न कहीं हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान है. घंटों बैठे रहना, शारीरिक श्रम न करना, जंक फूड खाना, ज्यादा तेल मसाले वाली चीजें खाने से पेट निकलने लगता है. ऐसे में कुछ लोग वजन घटाने के लिए घंटों जिम में बिताते हैं. खासतौर से लोग अपनी एब्स बनाने के लिए बहुत मेहनत करते है. हर कोई चाहता है कि उसका पेट एकदम स्लिम रहे, लेकिन ऑफिस जाने वाले लोग और हाउस वाइफ को कई बार घर की जिम्मेदारियों की वजह से जिम जाने का समय नहीं मिल पाता है. ऐसे में आप घर बैठे बेली फैट को कम कर सकते हैं.

एब्स बनाने के लिए एक्सरसाइज
1- क्रंचेस-
जो लोग एब्स बनाना चाहते हैं उनके लिए क्रंचेस एक अच्छी एक्सरसाइज है. इससे मसल्स को मजबूती मिलती है. क्रंचेस करने से कोर को स्ट्रेंथ मिलती है और लोअर बैक मसल्स मजबूत बनती है. क्रंचेज करने के लिए जमीन पर बैठ जाएं और पैरों के बीच गैप करके उन्हें मोड़कर बैठें. अब हाथों को अपने सिर के पीछे रखें और ध्यान रखें कि आपकी कमर एकदम सीधी हो. अब धीरे-धीरे पीछे की ओर जाएं और जमीन से 2-3 इंच ऊपर रहें. कुछ देर इस पोजीशन में रहने के बाद वापस अपनी नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं. आप इसे 15-15 के 3 सेट में करें.

2- रशियन ट्विस्ट-
इस एक्सरसाइज को करने से कोर, ओब्लिक और स्पाइन को मजबूती मिलती है. इससे पेट कम होता है और एब्स बनाने में मदद मिलती है. इससे वेस्टलाइन टोन होती है और पोश्चर भी इंप्रूव होता है. इसे करने के लिए योगा मैट पर बैठ जाएं. अब पैरों को घुटने से मोड़कर थोड़ा ऊपर की ओर उठाएं. इस बात का ख्याल रखें कि पैर एक साथ चिपके हुए और सीधे हों. अब हाथों में 2 किलो के डंबल या फिर एक्सरसाइज बॉल रखें और पहले दाएं और फिर बाएं ट्विस्ट करते हुए इस एक्सरसाइज को करें. आपकी कमर सीधी होनी चाहिए. इसे कम से 30 बार रिपीट करें.

3- चेयर एक्सरसाइज-
लोअर बॉडी को स्ट्रेंथ देने के लिए आपको ये एक्सरसाइज करनी चाहिए. इससे आपकी बॉडी काफी फ्लेक्सिबल बनती है. इससे कोर मसल्स और ग्लूट्स से लेकर लोअर और अपर बैक, टांगों और बाजुओं तक सब कुछ मजबूत बनता है. इसके करने के लिए पहले कुर्सी पर सीधा बैठ जाएं. अब हाथों को कुर्सी के किनारे पर टिकाएं और हाथों को एकदम सीधा रखें. अब कुर्सी से उठकर नीचे सिट-अप करें. आपको नीचे बैठते वक्त पूरी तरह से नीचे नहीं बैठना है. थोड़ी देर रुकें और फिर से कुर्सी पर बैठ जाएं. आपको इसे कम से कम 20 बार करना है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.