स्किन, बाल और पेट की बीमारियों को दूर रखता है ये ड्राई फ्रूट, जानिए रोज खाने के फायदे

0 185

नई दिल्ली. अच्छी सेहत के लिए हमारे बड़े-बुजुर्ग अक्सर ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. खासकर सर्दियों के मौसम में इनका सेवर जरूर करना चाहिए क्योंकि मेवे की तासीर गर्म होती है और इससे कई बीमारियों से बचा जा सकता है. ऐसा ही एक ड्राई फ्रूट है पिस्ता जो बेहद स्वादिष्ट होता है. इसमें विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं, साथ ही लो कैलोरी की वजह से ये हमें नुकसान भी नहीं पहुंचाता है. आइए जानते हैं कि हमें पिस्ता क्यों खाना चाहिए.

हमारी ओवरऑल ब्यूटी स्किन और बालों के पैमाने पर ही तय की जाती है, इसलिए पिस्ता का सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें विटामिन ई की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है जो बालों और त्वचा के लिए अहम पोषक तत्व है. इससे स्किन सॉफ्ट और शाइनी होती है, साथ ही बालों को भी मजबूती मिलती है.

जिन लोगों को पेट से जुड़ी परेशानियां होती है उन्हें जरूर पिस्ता खाना चाहिए क्योंकि ये डाइजेशन को दुरुस्त करता है, जिससे गैस, अपच, कब्ज या एसिडिटी की परेशानी पेश नहीं आती. आजकल काफी लोग वजन बढ़ने से परेशान रहते हैं, ऐसे लोगों के लिए पिस्ता किसी रामबाण से कम नहीं है, क्योंकि इसमें काफी ज्यादा फाइबर पाया जाता है, जिससे देर तक भूख नहीं लगती और आप ज्यादा भोजन करने से बच जाते हैं और फिर धीरे-धीरे वेट लूज होने लगता है.

भारत में डायबिटीज के मरीजों की तादद काफी ज्यादा है, इसलिए आपको नियमित तौर से पिस्ता का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें लो कैलोरी और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में मदद मिलती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.