सर्दियों में सर्दी, खांसी, सांस लेने में परेशानी, साइनस की समस्या से ऐसे बचे

0 250

सर्दियों का मौसम जारी है और हर दिन ठंड बढ़ती जा रही है। इस मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है जिस वजह से कोई भी आसानी से संक्रमण की चपेट में आ सकता है। यही वजह है कि इन दिनों अधिकतर लोग सर्दी, खांसी, जुकाम, गले में खराश, फेफड़ों में कफ जमा होना, बुखार, एलर्जी, बदन दर्द, मांसपेशियों में दर्द जैसे लक्षणों से पीड़ित रहते हैं।

सर्दियों का मौसम खासकर बच्चों और बुजुर्गों के लिए खतरनाक होता है। वो आसानी से इन विकारों की चपेट में आ जाते हैं। ठंडी हवाएं सीधे रूप से सीने पर हमला करती हैं। सीने में ठंड लगने की वजह से अधिकतर समस्याएं शुरू होती हैं। कई लोग हैं जिन्हें पूरे मौसम में खांसी, पसलियों का चलना और ठीक तरह सांस नहीं आना जैसी समस्याएं रहती हैं।

समस्या यह है कि इन समस्याओं से राहत पाने के लिए हर बार दवाओं का इस्तेमाल ठीक नहीं है क्योंकि दवाओं का अधिक सेवन आपको फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। अमेरिकी डॉक्टर joshaxe आपको एक ऐसे बाम (DIY chest rub) के बारे में बता रहे हैं जिसे आप घर पर बना सकते हैं और इसके इस्तेमाल से आपको सर्दी, खांसी और सांस से जुड़ी समस्याओं से राहत मिल सकती है।

किस काम आता है चेस्ट रब
अगर आप सर्दियों में अपने सीने में जकड़न या भारीपन महसूस कर रहे हैं, तो यह बाम आपके लिए सबसे बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है। सर्दियों में सबसे ज्यादा ठंड सीने पर लगती है जिसकी वजह से सांस कम आना, हमेशा खांसी होना, छाती में कफ जमा होना और दर्द रहना जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं। इससे न केवल आपको आराम मिलता है बल्कि यह हानिकारक रसायनों से मुक्त है।

सांस की कमी वालों के लिए बढ़िया घरेलू उपचार
अगर छाती में किसी समस्या के कारण आपको कम सांस आने या अन्य सांस की समस्या है, तो यह घरेलू बाम आपके लिए असरदार साबित हो सकता है। इसमें शामिल सुगंधित तेल सांस की तकलीफ को दूर करके सांस लेना आसान बनाते हैं। इसमें शामिल पुदीना और नीलगिरी के एसेंशियल ऑयल आपको सांस की समस्याओं में राहत देते हैं।

साइनस और सिरदर्द से मिलेगा आराम
इसमें पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल का उपयोग किया जाता है जिससे आपको मांसपेशियों में दर्द, साइनस, सिरदर्द और मतली से राहत दे सकता है। इसी तरह नीलगिरी का एसेंशियल ऑयल कफ खत्म करने, विषाक्त पदार्थों को निकालने, सर्दी और फ्लू के लक्षणों को कम करने का काम करता है।

चेस्ट रब बनाने के लिए सामग्री
1/4 कप ओलिव ऑयल
1/2 कप नारियल तेल
1/4 कप मधुमक्खी का मोम
1 कांच का जार
20 ड्रॉप पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल
20 ड्रॉप नीलगिरी का एसेंशियल ऑयल

चेस्ट रब बनाने का तरीका
एक जार में ओलिव ऑयल, नारियल का तेल और मधुमक्खी का मोम डालें
एक बर्तन में 2 इंच पानी डालकर कम आंच पर गर्म करें
जार को सॉस पैन में रखें और तेल को पिघलने दें। इसी अच्छी तरह मिक्स करें
इसमें तेल डालने से पहले मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें।
तैयार मिश्रण को एक कंटेनर में डालें और इसे सेट होने दें।

बेहतर परिणाम के लिए आप रात को सोने से पहले इसे अपने चेस्ट पर लगाकर मालिश कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इसे लगाने के बाद आपको हवा से बचना चाहिए। इसे आंख से बचाकर रखें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.