शुगर को कंट्रोल करती है ये मीठी सब्जी, दिमाग और आंखों के लिए भी है बेहद लाभदायक

0 143

शकरकंद वजन कम करने में मदद करता है. इसमें कैलोरीज की मात्रा काफी कम होती है, साथ ही ये फाइबर का भी अच्छा सोर्स है. शकरकंद ओवर ईटिंग से भी बचाता है. ऐसे में अगर वजन कंट्रोल करना चाहते हैं शकरकंद खा सकते हैं.

शकरकंद पाचन के लिहाज से फायदेमंद है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो खाने का पाचन करने में मदद करते हैं. शकरकंद खाने से पाचनतंत्र मजबूत होता है. इससे अपच और कब्ज की परेशानी नहीं होती है.

शकरकंद न्यूट्रिएंट्स का भंडार है. इसमें कोलीन नामक पोषक तत्व मौजूद होता है जो याददाश्त बढ़ाने का काम करता है. शकरकंद नर्वस सिस्टम के लिए फायदेमंद है. शकरकंद खाने से मांसपेशियों को भी फायदा होता है.

शकरकंद में एंटीऑक्सीडेंट्स के अलावा एंटी कैंसर गुण भी मौजूद होते हैं. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स कैंसर को पनपने से रोकने में मदद करते हैं. शकरकंद खाने से कई तरह के कैंसर का खतरा दूर होता है.

शकरकंद में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जो आंखों को फायदा पहुंचाता है. ये एंटीऑक्सीडेंट्स और एंथोसायनिन से भरपूर होता है. रोज शकरकंद खाने से आंखों की रोशनी बड़ सकती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.