जेल में पैदा हुई बच्ची की अनोखी कहानी, अब कानूनी पढ़ाई के लिए हावर्ड यूनिवर्सिटी में हुई एंट्री

0 81

नई दिल्ली: जब कोई बच्चा पैदा होता है तो उसके आने से घर का माहौल एकदम खुशनुमा हो जाता है। बच्चे का जन्म लेना हर मां -बाप के लिए उनके जिंदगी का बेहद खास दिन होता है। लेकिन एक बच्ची के जन्म की कहानी थोड़ी अलग है, जिसके बारे में शायद आपने अब तक नहीं सूना होगा। आइए जानते है क्या है बच्ची के जन्म की कहानी…. दरअसल हम जिस बच्ची कि बात कर रहे है वह जेल के अंदर जन्मी हुई बच्ची है जिसका नाम ऑरोरा स्काई कास्टनर (Aurora Sky Castner) है, जो एक बाकी लड़कियों के लिए आदर्श है। जी हां वह आगामी फॉल सेमेस्टर में प्रतिष्ठित हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में कानून का स्टडी करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

आपको बता दें की यह हर किसी को प्रोत्साहित करने वाली कहानी किसी संघर्ष से कम नहीं है। जी हां जेल में पैदा होने से लेकर हार्वर्ड में एंट्री पाने तक, कास्टनर की अदम्य भावना और अटूट दृढ़ संकल्प उल्लेखनीय है। भले ही वह जेल की दीवारों के भीतर पैदा हुई थी, लेकिन उसने सभी बाधाओं को पार किया और उम्मीदों को चुनौती दी और एक अनूठा रास्ता बनाया। द न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, कास्टनर की मां को जन्म देने के समय कैद में रखा गया था।

जन्म के बाद जल्द ही, उस लड़की को अपनी मां से अलग होना पड़ा क्योंकि उसके पिता ने उसे नवजात शिशु के रूप में जेल से उठाया और एक ही माता-पिता के रूप में उसका पालन-पोषण किया। तब से वह पिता के साथ ही है। इसके अलावा, कास्टनर एक प्रतिभाशाली लड़की है और छोटी उम्र से ही असाधारण शैक्षणिक कौशल उसे हासिल था। एक स्कूल के कर्मचारी ने उसे एक कम्युनिटीमेंटरशिप प्रोग्राम में पेश किया जहां एडल्ट वॉलेंटियर वीक में कम से कम एक बार युवा छात्रों के साथ दोपहर का भोजन करते हैं और उन्हें उनकी जरूरतों, लक्ष्यों, भय और भविष्य पर सलाह देते हैं। यही से इस बच्ची की जिंदगी बदल गई।

आपको बता दें कि मेंटरशिप प्रोग्राम के दौरान कास्टनर की मुलाकात मोना हैम्बी से हुई, जो तब से उसकी सपोर्ट सिस्टम रही है। मोना ने न्यूयॉर्क पोस्ट को बताया, “मुझे उसके बारे में एक पेपर दिया गया था। उसका हीरो रोजा पार्क्स था, उसका पसंदीदा भोजन टैकोस था और उसे पढ़ना बहुत पसंद था। मैंने सोचा कि यह एक उज्ज्वल छोटी लड़की की तरह लगती है।” इसके बाद मोना ने कास्टनर को सलाह देने का फैसला किया क्योंकि उसके जीवन में भी मां नहीं थी। यह मोना ही थी जिसने कास्टनर को एक सैलून में उसके पहले बाल कटवाने के लिए ले गई थी, उसे चश्मा दिलाने में मदद की और मार्च 2002 में हार्वर्ड के परिसर का दौरा करने के लिए उसे ले गई थी। कास्टनर ने कहा, “मैं हार्वर्ड कॉलेज में भाग लेने के लिए उत्साहित हूं। मैं अपने साथी सहपाठियों से मिलने के लिए और इंतजार नहीं कर सकती।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.