बेलारूस से निकलेगा विजयपथ! आज रूस संग हवाई युद्धाभ्यास; कीव की धड़कन बढ़ी

0 201

बेलारूस: चार दिन पहले रूस ने कीव को धमकी दी थी कि बेलारूस भी उसके साथ युद्ध में कूद सकता है। इस बयान के महज चार बाद रूस और बेलारूस के बीच संयुक्त वायुसेना युद्धाभ्यास शुरू हो चुका है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, रूसी लड़ाकू विमानों के साथ उसके सैनिक बेलारूस पहुंच चुके हैं। इस घटनाक्रम के बाद कीव और पश्चिमी देश चिंता में हैं। उन्हें डर है कि रूस अपने पुराने सहयोगी के साथ यूक्रेन की धरती पर आक्रमण कर सकता है। बेलारूस ने भी माना है कि यूक्रेन उसे उकसाने का काम कर रहा है। अगर ऐसी स्थिति बनी रही तो वह चुप नहीं बैठेगा।

बेलारूस ने रूस के साथ हवाई युद्धाभ्यास की पुष्टि की है। बेलारूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि रूस की वायुसेना बेलारूस आ चुकी है। बेलारूस पहुंचने वाले रूसी विमानों में 8 लड़ाकू विमान और चार कार्गो विमान शामिल हैं। बता दें कि पिछले साल फरवरी में रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुए युद्ध के बाद से बेलारूस संग रूस के कई सैन्य अभ्यास हो चुके हैं।

यूक्रेन से लगती सीमा पर खराब माहौल
बेलारूस रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “रणनीतिक उड़ान अभ्यास के दौरान, बेलारूस के सशस्त्र बलों के वायु सेना और वायु रक्षा बलों के सभी हवाई क्षेत्र और प्रशिक्षण मैदान शामिल होंगे।” बेलारूस ने यह भी कहा है कि यूक्रेन के साथ उसकी सीमा पर माहौल खराब है। यूक्रेन बेलारूस को उकसाने का काम कर रहा है। उप राज्य सचिव मुरावेको ने रविवार को टेलीग्राम एप पर कहा कि हम संयम और धैर्य रखे हुए हैं। हमारे पास आवश्यक बल है। इसका मतलब है कि हमारे क्षेत्र पर आक्रमकता या आतंकवादी खतरा पैदा होता है तो उसका मुंहतोड़ जवाब देंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.