यूपी में विधान परिषद की दो सीट पर वोटिंग शुरू, 20 साल बाद उपचुनाव के लिए डाले जा रहे हैं वोट

0 131

लखनऊ: विधान परिषद की दो खाली सीटों पर आज उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है. विधान भवन के तिलक हॉल में सुबह नौ बजे से लेकर शाम के चार बजे तक मतदान होना है. विधान सभा के निर्वाचित सभी 403 सदस्य अलग अलग मतदान कर रहे हैं. इन दोनों उपचुनाव के लिए हो रहे मतदान की मतगणना शाम के 5 बजे से की जाएगी और सोमवार शाम को ही रिजल्ट भी घोषित कर दिए जाएंगे.

यूपी में इन सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर भाजपा ने अपने विधायकों के लिए पहले ही व्हिप जारी कर दिया था. पार्टी विधायकों के लिए प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने संदेश जारी किया था कि एक भी वोट बर्बाद न हो. मतदान के दौरान क्रॉस वोटिंग की संभावना को देखते हुए भाजपा ने मंत्रियों और सचेतक मंडल के नेतृत्व में समूह गठित किया.

फिलहाल, मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. विधान मंडल के वर्तमान, पूर्व सदस्यों की एंट्री हो पाएगी. वर्तमान, पूर्व सांसद, पत्र प्रतिनिधियों की भी एंट्री रहेगी. बाकी लोगों की एंट्री को आज के लिए बैन किया गया है. गेट नं 7,8 निर्वाचन कार्य के लिए आरक्षित किया गया तो वहीं वित्त विभाग और राजस्व के जाने के रास्तों को बंद किया गया है.

403 सदस्यों वाली विधानसभा में बीजेपी के 255 सदस्य हैं
बीजेपी सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) की 13 व निषाद पार्टी की छह सीटें हैं
सपा के 109 विधायक हैं और उनके गठबंधन में शामिल रालोद के 9 विधायक हैं
सिक्किम के राज्यपाल बनने के बाद 15 फरवरी को बीजेपी एमएलसी लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने इस्तीफा दिया था.
15 फरवरी को बनवारी लाल दोहरे की मृत्यु होने के बाद दोनों ही सीटें खाली हुई थी.
30 जनवरी 2027 तक लक्ष्मण प्रसाद आचार्य का कार्यकाल था.
छह जुलाई 2028 तक बनवारी लाल दोहरे का कार्यकाल था

इन दोनों सीटों पर बीजेपी की ओर से पद्मसेन चौधरी और मानवेंद्र सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है. समाजवादी पार्टी की तरफ से मऊ निवासी पूर्व एमएलसी रामजतन राजभर को उम्मीदवार बनाया गया है जिसके जरिए उसने पूर्वांचल की अति पिछड़े वर्ग में शामिल राजभर जाति के वोट बैंक को संभालने की कोशिश की है. दूसरी ओर कौशांबी के रहने वाले रामकरण निर्मल अति पिछड़ी जाति से हैं.

रणनीति पर गौर करें तो-
बीजेपी-255 विधायक हैं.
सपा-109 विधायक हैं.
कांग्रेस-2 विधायक हैं.
बसपा-1 विधायक हैं.
अपना दल (सोनेलाल)-13 विधायक हैं.
निषाद पार्टी-6 विधायक हैं.
रालोद-9 विधायक हैं.
सुभासपा-6 विधायक हैं.
जनसत्ता दल लोकतांत्रिक-2 विधायक हैं.
ध्यान देना होगा कि 403 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी सदस्यों की संख्या देखकर साफ समझा जा सकता है की उसके प्रत्याशियों की जीत लगभग तय है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.