यूपी के इस जिले में ट्रांसजेंडर मतदाताओं को करेंगे जागरूक

0 34

लखनऊ: इंटरनेशनल ट्रांसजेण्डर्स डे ऑफ विजिबिलिटी के अवसर पर डीएम की अध्यक्षता में ट्रांसजेंडर संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें ट्रांसजेंडर अमृता सोनी एवं पूजा मिश्रा ने अपने सभी ग्रुप के साथ लगभग 22 ट्रांसजेंडरों ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। ट्रांसजेंडर ने डीएम को बताया कि मतदान के दौरान एक समस्या से उन्हें परेशान होना पड़ता है। क्योंकि प्रत्येक बूथ पर सिर्फ दो लाइन लगती है। एक महिला और दूसरे पुरुष की। यदि वह लोग पुरुष की लाइन में खड़े हो जाते हैं, तो वह उन्हें परेशान करते हैं। यदि महिलाओं की लाइन में खड़े होते हैं, तो महिलाएं डरने लगती हैं। ऐसे में उनके लिए तीसरी लाइन की व्यवस्था की जाए।

गोंडा जिले के मतदाता सूची में 94 ट्रांसजेंडर मतदाता पंजीकृत हैं। कार्यक्रम के दौरान ट्रांसजेंडर ग्रुप की मुखिया अमृता सोनी ने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के संबंध में विभिन्न प्रकार के सुझाव प्रस्तुत किये। उन्होंने कहा कि हम सभी लोग गांव और शहरों में तथा अन्य सभी स्थानों पर कार्यक्रम के लिए जाते हैं। हम लोग जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के संबंध में विभिन्न प्रकार के नुक्कड़ नाटक एवं अन्य कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। वहीं स्वीप कार्यक्रम में उपस्थित सभी ट्रांसजेंडरों ने अपने-अपने विभिन्न प्रकार के सुझाव रखा। तथा उन्होंने प्रशासन से अपने सुविधाओं के संबंध में कई अन्य मांग भी प्रस्तुत किये। कार्यक्रम में ट्रांसजेंडर पूजा मिश्रा ने कहा कि हम प्रशासन को आश्वस्त करते हैं कि जिलाधिकारी की इस अनूठी पहल के संबंध में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करेंगे। साथ ही हम सभी लोग बढ़-चढ़कर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

ट्रांसजेंडर संवाद कार्यक्रम में डीएम नेहा शर्मा ने कहा कि ट्रांसजेंडर कम्युनिटी का आम जनता से जुड़ाव बहुत ही अच्छा है। अन्य वालंटियर के मुकाबले ट्रांसजेंडर आमजन से ज्यादा जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि भारत में होने वाला लोकसभा चुनाव दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव है। इसमें ट्रांसजेंडर कम्युनिटी का भी अहम रोल है। उन्होंने सभी ट्रांसजेंडर वोटरों से 20 मई को मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग सभी लोगों को चुनाव में शामिल करने पर जोर दे रहा है।

कार्यक्रम के दौरान पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० रश्मि वर्मा, मुख्य राजस्व अधिकारी महेश प्रकाश, नगर मजिस्ट्रेट विजय शर्मा, उप जिलाधिकारी सदर गोंडा अवनीश त्रिपाठी, डिप्टी कलेक्टर नेहा मिश्रा, जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेश चौधरी, नायब तहसीलदार देवेंद्र कुमार, अपर जिला पंचायत राज अधिकारी सहित सभी संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.