चंद्रयान-3 की सफलता से शेयर मार्केट में ‘जश्न और रौनक’, इन शेयरों ने मचाया धमाल

0 120

नयी दिल्ली,चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर भारतीय अंतरिक्ष यान चंद्रयान-3 (Chandrayan-3) की सफल लैंडिंग के बाद विमान प्रौद्योगिकी और रक्षा क्षेत्र से संबंधित कंपनियों के शेयरों (Share Market) में बृहस्पतिवार को भी तेजी रही। चंद्रयान-3 का लैंडर ‘विक्रम’ और रोवर ‘प्रज्ञान’ से लैस लैंडर मॉड्यूल चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर ‘सॉफ्ट लैंडिग’ करने में सफल रहा।

चंद्रयान मिशन को लेकर शेयर बाजार में भी गहमागहमी देखी गई और विमान, अंतरिक्ष एवं रक्षा क्षेत्र से संबंधित कंपनियों के प्रति निवेशकों का उत्साह देखने को मिला। इनमें चंद्रयान-3 अभियान में 200 से भी अधिक कलपुर्जों की आपूर्ति करने वाली कंपनी सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स भी शामिल है। सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स का शेयर बृहस्पिवार को 19.69 प्रतिशत तक उछल गया जबकि पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के शेयर में 17.30 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई।

इसी तरह एमटीएआर टेक्नोलॉजीज में 10.32 प्रतिशत और हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड के शेयर में 2.69 प्रतिशत की तेजी देखी गई। रक्षा क्षेत्र से जुड़ी कंपनी भारत फोर्ज का शेयर 1.63 प्रतिशत, अस्त्रा माइक्रोवेव प्रोडक्ट्स में 2.63 प्रतिशत और लार्सन एंड टुब्रो में 1.82 प्रतिशत की वृद्धि हुई। शुरुआती कारोबार में अधिकतर कंपनियों के शेयर अपने 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए।

रक्षा तथा वैमानिकी क्षेत्र के शेयरों में बुधवार को भी उछाल आया था। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज में मुख्य निवेश रणनीतिकार वी. के. विजयकुमार ने कहा कि चंद्रयान-3 की चांद पर सफल लैंडिंग का भारतीय बाजार पर सकारात्मक असर दिखा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.