हेल्मेट के अंदर मोबाइल फंसा के कॉल रिसीव करना पड़ेगा महंगा, कटेगा ट्रैफिक चालान

0 110

नई दिल्ली। यातायात हादसों पर लगाम लगाने के लिए देश में कई ट्रैफिक नियम बनाए गए हैं। इसके बावजूद आपने लोगों को हेल्मेट के अंदर फोन फंसा के बात करते हुए देखा होगा। हालांकि, ऐसा करना ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना है। अगर आप भी ये गलती करते हैं तो संभल जाएं, इस समय ट्रैफिक पुलिस ऐसा करते हुए पकड़ती है तो भारी भरकम चालान काट देती है। आइये जानते हैं इसको लेकर क्या है नियम।

बाइक चलाते समय इस तरह के गैजेट का इस्तेमाल करना जोखिम भरा हो सकता है। मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार, मोटरसाइकिल, स्कूटर और कार चलाते समय इलेक्ट्रानिक कम्यूनिकेशन का इस्तेमाल जैसे- मोबाइल फोन, इयरफोन पर बता करना आदि करना, ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना है। पकड़े जानें पर 1000 रुपये तक का जु्र्माना लगाया जाता है।

कई बार ऐसा भी हुआ है कि कॉल पर बात करने के चक्कर में चालक का ध्यान सड़क से हट जाता है और किसी बड़ी दुर्घटना का शिकार हो जाता है। इस तरह के मामलों को रोकने के लिए ट्रैफिक नियम के अंदर इसको रखा गया है।

प्रत्येक वाहन चालक को गाड़ी का इंश्योरेंस कराना जरूरी होता है। बिना इंश्योरेंस गाड़ी चलाते हुए ट्रैफिक पुलिस अगर पकड़ लेती है तो कम से कम 5000 रुपये तक का चालान काटती है। यहां तक की ऐसा करने पर आपको 3 महीने के लिए जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.