दिल्ली पुलिस ने उठाया ये कड़ा कदम, हकीकत जान ऑनलाइन साइबर अपराधियों के उड़ जाएंगे होश

0 1,051

दिल्ली की सड़कों को बेगुनाहों के खून में रंगने से रोकने के लिए उठाए गए कड़े कदमों के बाद दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की नजर अब साइबर अपराधियों की तरफ टेढ़ी हो गई है. अब तक पुलिस और आमजन पर भारी पड़ रहे साइबर अपराधियों के जाल में घुसकर कैसे उन्हें तबाह किया जाए, दिल्ली पुलिस ने इसका बेजोड़ फार्मूला खोज लिया है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने इन साइबर अपराधियों के जाल को तार-तार करने के लिए बनाए गए “ब्लू-प्रिंट” की अधिसूचना भी जारी कर दी है.

इस अधिसूचना के मुताबिक राजधानी में अब साइबर अपराधियों को बेदम करने के लिए हर जिले में एक साइबर थाने की स्थापना होगी. इस थाने का काम सिर्फ और सिर्फ जिले में साइबर अपराधियों द्वारा ऑनलाइन की गई ठगी की वारदातों की ही तफ्तीश करना होगा. अब तक देश की राजधानी में साइबर अपराधियों द्वारा की गई ऑनलाइन ठगी की वारादातों की पड़ताल थाना पुलिस या फिर स्पेशल सेल के साथ मिलकर काम करने वाली साइबर अपराध निरोधक शाखा द्वारा की जाती थी. साइबर निरोधक शाखा के कंधों पर इसी के चलते पूरी दिल्ली के काम का बोझ आ जाता था.

इस कारण यहां मामलों की तफ्तीश में ज्यादा वक्त लगना भी लाजिमी था, पुलिस की इस कमजोरी का लाभ ऑनलाइन अपराधों को अंजाम देने वाले साइबर अपराधी उठाते थे. जब तक साइबर शाखा के एक्सपर्ट पुलिसकर्मी किसी मामले की तफ्तीश करते ओर मुखातिब हो पाते, पता चलता कि तब तक तो अपराधी वारदात को अंजाम देकर अपने अड्डे से ही गायब हो चुके हैं. लिहाजा ऐसे में इन ऑनलाइन अपराधों को अंजाम देने वाले साइबर अपराधियों के नेटवर्क को तबाह करने के लिए ही पुलिस कमिश्नर ने ये बेजोड़ फार्मूला खोजा है, ताकि पहले किसी भी ऑनलाइन ठगी की वारदात को अंजाम देने वाले साइबर अपराधी कानून के चंगुल में फंसने से न बच सकें.

अब भयभीत रहेंगे साइबर अपराधी

हर जिले में ऑनलाइन ठगी के ऐसे मामलों के पर्दाफाश के लिए शिकायत मिलते ही पड़ताल में जुट जाने की जिम्मेदारी सीधे-सीधे जिला साइबर सेल थाने की होगी. इससे पुलिस को आपराधिक मामला (मुकदमा) तुरंत सुलझाने में मदद मिलेगी. साथ ही हर जिले में साइबर थाना खुल जाने से ऑनलाइन ठगी की वारदातों को अंजाम देने वाले साइबर अपराधियों में भी भय पैदा होगा. उन्हें डर रहेगा कि अब उनकी ओर से जिस ऑनलाइन ठगी की घटना को अंजाम दिया जाएगा, संबंधित जिले की साइबर थाना पुलिस ऐसे अपराधियों की गर्दन तक तुंरत ही या बहुत कम समय में ही पहुंचने की भी कुव्वत रखने लगी है.

साइबर थानों में तैनात होंगे एक्सपर्ट्स

दिल्ली पुलिस मुख्यालय के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक पुलिस आयुक्त के इस नोटिफिकेशन के साथ ही साइबर थानों को जिलों में खोलने और फिर उन्हें सही तरीके से संचालित करने की रूप रेखा भी बनाई जा चुकी है. हर साइबर थाने को एक एसएचओ तो दिया ही जाएगा. साइबर थाने के एसएचओ के अधीन बाकी किस-किस पद के कितने पुलिसकर्मी जो साइबर अपराध सुलझाने के विशेषज्ञ होंगे, ये भी तय किया जा चुका है. इन थानों का संचालन शुरू होने के बाद अब ऑनलाइन ठगी की घटनाओं की पड़ताल के लिए पीड़ित को इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं होगी. साथ ही सिविल पुलिस के थानों पर भी इस तरह की शिकायतों का बोझ खुद-ब-खुद ही कम हो जाएगा.

यहां और ऐसे खोले जाएंगे साइबर थाने

इन साइबर थानों को खोलने की योजना हाल-फिलहाल जिला पुलिस मुख्यालयों (जिला डीसीपी यानी जिला पुलिस उपायुक्त कार्यालय परिसर) में ही खोलने की भी हो सकती है. जिला पुलिस मुख्यालयों में साइबर थानों की शुरुआत करने से कई लाभ पुलिस और आमजन को होंगे. जिला पुलिस मुख्यालय यानी डीसीपी कार्यालय जिले की जनता को पहले से ही पता होंगे, लिहाजा वो आसानी से इन साइबर थानों तक पहुंच सकेगी. जिला पुलिस मुख्यालयों में साइबर थाने की स्थापना से पुलिस महकमे पर इन थानों को खोलने में पड़ने वाले अतिरिक्त आर्थिक बोझ से भी बचा जा सकेगा.

डीसीपी दफ्तरों में साइबर थानों का फायदा

साथ ही जिला पुलिस मुख्यालय में इन साइबर थानों की स्थापना के चलते उनकी रोजाना की मॉनिटरिंग-रिपोर्टिंग जिला डीसीपी द्वारा भी अपने स्तर पर आसानी से की जा सकेगी. इसके अलावा यानी जिला पुलिस मुख्यालयों में जहां-जहां जगह नहीं मिल सकी है, उन जिलों के जिला साइबर थाने जिले की अन्य पूर्व परिचित और खाली पड़ी इमारतों में शुरू करवाए जाने की योजना है. हाल-फिलहाल योजना के शुरुआत में जिलों में जहां-जहां इन साइबर थानों को खोले जाने को अंतिम रूप दिया गया है उनमें प्रमुख हैं.

इन जगहों पर साइबर थाने सबसे पहले

आउटर नार्थ जिले में समयपुर बादली, द्वारका जिले में द्वारका नार्थ, नई दिल्ली जिले में मंदिर मार्ग, सेंट्रल जिले में कमला मार्केट (यहीं दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच के दो डीसीपी और दिल्ली पुलिस फिंगर प्रिंट ब्यूरो का मुख्यालय व कमला मार्केट थाना पहले से संचालित हैं), पूर्वी दिल्ली जिले में पांडव नगर, बाहरी जिले में पश्चिम विहार, उत्तरी दिल्ली जिले में मॉरिस नगर, उत्तर पश्चिमी दिल्ली जिले में मुखर्जी नगर, शाहदरा जिले में शाहदरा, दक्षिण पूर्वी दिल्ली में बदरपुर, पश्चिमी जिले में हरी नगर, रोहिणी जिले में बुद्ध विहार और दक्षिणी दिल्ली जिले में साकेत इलाके में ये साइबर थाने खोले जाने की योजना को अंतिम रूप दिया जा चुका है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.