1,530.99 करोड़ रुपये का बैंक ऋण धोखाधड़ी मामला, सीबीआई ने प्राइवेट फर्म के निदेशक को गिरफ्तार किया

0 137

नई दिल्ली । केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने शुक्रवार को लुधियाना की एक निजी कंपनी के निदेशक को 1,530.99 करोड़ रुपये की कथित बैंक धोखाधड़ी से संबंधित एक मामले की चल रही जांच में गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। आरोपी की पहचान एसईएल टेक्सटाइल्स लिमिटेड के निदेशक नीरज सलूजा के रूप में हुई है। सीबीआई ने बैंक धोखाधड़ी के आरोप में एसईएल टेक्सटाइल्स लिमिटेड और उसके निदेशक सलूजा, अज्ञात लोक सेवकों और निजी व्यक्तियों सहित अन्य के खिलाफ 2020 में मामला दर्ज किया था। एसईएल टेक्सटाइल्स लिमिटेड की मलोट, नवांशहर (पंजाब), नेमराना (राजस्थान) और हांसी (हरियाणा) में इकाइयां हैं, जो यार्न और फैब्रिक के निर्माण के व्यवसाय में थीं।

सीबीआई अधिकारी ने कहा- आरोपी ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के नेतृत्व में 10 बैंकों के कंसोर्टियम को 1,530.99 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी। आरोपी द्वारा बड़ी मात्रा में बैंक ऋण अपने संबंधित पक्षों को दिया गया और बाद में समायोजन प्रविष्टियां की गईं। यह भी आरोप लगाया गया था कि आरोपी ने गैर-प्रतिष्ठित आपूर्तिकर्ताओं से मशीनरी की खरीद को दिखाया और इस तरह बिलों का अधिक चालान किया। कैश क्रेडिट लिमिट यानी स्टॉक, तैयार माल आदि के खिलाफ प्राथमिक सुरक्षा की बड़ी राशि आरोपी द्वारा कथित रूप से बैंक के पैसे का दुरुपयोग करने के लिए निपटा दी गई थी क्योंकि बेचे गए माल की बिक्री की आय बैंक के पास जमा नहीं की गई थी।

पहले आरोपी के परिसरों में तलाशी ली गई थी जिसमें कई आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए थे। आरोपियों के खिलाफ एलओसी खोल दी गई थी। जांच के दौरान सीबीआई ने कई लोगों से पूछताछ की थी। सलूजा को जांच के दौरान अपने जवाबों में टालमटोल करते पाया गया। आरोपी को शनिवार को मोहाली (पंजाब) की सक्षम अदालत में पेश किया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.