भारत में टीबी के मामले 2021 में 2020 की तुलना में 18 प्रतिशत अधिक

0 108

नई दिल्ली । विश्व स्वास्थ्य संगठन की वैश्विक टीबी रिपोर्ट 2022 के मद्देनजर, जो 27 अक्टूबर को जारी की गई थी, जिसमें पूरे भारत में टीबी के निदान, उपचार और बीमारी के बोझ पर कोविड-19 महामारी के प्रभाव को नोट किया गया है। शुक्रवार को कहा कि देश ने वास्तव में, अन्य की तुलना में प्रमुख मेट्रिक्स पर बेहतर प्रदर्शन किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- वर्ष 2021 के लिए भारत की टीबी की घटना प्रति 100,000 जनसंख्या पर 210 है- 2015 के आधारभूत वर्ष की तुलना में (घटनाएं भारत में प्रति लाख जनसंख्या पर 256 थीं); 18 प्रतिशत की गिरावट आई है जो वैश्विक औसत 11 प्रतिशत से 7 प्रतिशत अंक बेहतर है। ये आंकड़े भी घटनाओं की दर के मामले में भारत को 36वें स्थान पर रखते हैं (सबसे बड़ी से छोटी घटनाओं की संख्या तक)।

जबकि कोविड-19 महामारी ने दुनिया भर में टीबी कार्यक्रमों को प्रभावित किया, भारत 2020 और 2021 में महत्वपूर्ण हस्तक्षेपों की शुरूआत के माध्यम से होने वाले व्यवधानों को सफलतापूर्वक दूर करने में सक्षम था- इसके कारण राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में 21.4 लाख से अधिक टीबी मामलों को अधिसूचित किया गया- 2020 की तुलना में 18 प्रतिशत अधिक।

आगे कहा कि 2021 में, 22 करोड़ से अधिक लोगों की टीबी की जांच की गई। इसका उद्देश्य समुदाय में बीमारी के आगे संचरण को रोकने के लिए और अधिक मामलों का पता लगाना और उनका पता लगाना है, जिसने घटनाओं में गिरावट में योगदान दिया है। इस उद्देश्य के लिए, भारत ने पता लगाने के प्रयासों को मजबूत करने के लिए नैदानिक क्षमता को भी बढ़ाया है। स्वदेशी रूप से विकसित आणविक निदान ने आज देश के हर हिस्से में निदान की पहुंच का विस्तार करने में मदद की है। भारत के पास देश भर में 4,760 से अधिक मॉलिक्यूलर डायग्नोस्टिक मशीनें हैं, जो हर जिले में पहुंच रही हैं।

इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, और वैश्विक रिपोर्ट के प्रकाशन से पहले, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने डब्ल्यूएचओ को सूचित किया था कि मंत्रालय ने व्यवस्थित तरीके से घटनाओं और मृत्यु दर के अधिक सटीक अनुमान पर पहुंचने के लिए घरेलू अध्ययन शुरू कर दिया है और भारत का डेटा 2023 की शुरूआत में अध्ययन के समापन के बाद उपलब्ध कराया जाएगा। डब्ल्यूएचओ ने इस पर स्वास्थ्य मंत्रालय की स्थिति को भी स्वीकार किया है और रिपोर्ट में उल्लेख किया है कि 2000-2021 के लिए भारत में टीबी की घटनाओं और मृत्यु दर के अनुमान अंतरिम हैं और भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के परामर्श से अंतिम रूप दिए जाने के अधीन हैं।

डब्ल्यूएचओ रिपोर्ट भी सक्रिय टीबी रोग के विकास के लिए एक सहायक कारक के रूप में पोषण और अल्प पोषण की महत्वपूर्ण भूमिका को नोट करती है। इस संबंध में, मंत्रालय ने कहा, टीबी कार्यक्रम की पोषण सहायता योजना- नि-क्षय पोषण योजना- कमजोर लोगों के लिए महत्वपूर्ण साबित हुई है। इस पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा: 2020 और 2021 के दौरान, भारत ने प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण कार्यक्रम के माध्यम से टीबी रोगियों को 89 मिलियन डॉलर (670 करोड़) का नकद हस्तांतरण किया। इसके अलावा, सितंबर 2022 में, भारत के माननीय राष्ट्रपति ने व्यक्तियों और संगठनों सहित समुदाय के योगदान के माध्यम से, टीबी उपचार पर अतिरिक्त पोषण सहायता प्रदान करने के लिए अपनी तरह की पहली पहल, प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान शुरू किया है। अब तक, देश भर में 10,45,269 से अधिक रोगियों की सहायता के लिए 40,492 दानदाता आगे आ चुके हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.