असम में बाढ़ से 30-40 हजार घर क्षतिग्रस्त, सीएम ने केंद्र से मांगी मदद

0 265

नई दिल्ली: असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा है कि हाल ही में आई भीषण बाढ़ के कारण राज्य में 30,000 से 40,000 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। सरमा ने बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन कोष (एनडीआरएफ) से आर्थिक मदद मांगी है। सरमा ने शुक्रवार शाम यहां एक बैठक के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को इस बात से अवगत कराया और केंद्रीय मदद मांगी।

शनिवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने गृह मंत्री को बताया कि बाढ़ से लगभग 30,000 से 40,000 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। सरमा ने शाह से बाढ़ प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (एनडीआरएफ) से अग्रिम राशि जारी करने का अनुरोध किया, जिनके घर गंभीर रूप से या पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

सरमा ने संवाददाताओं से कहा कि चूंकि केंद्रीय टीम द्वारा बाढ़ को “गंभीर” घोषित किया गया है, इसलिए उन्होंने बाढ़ से गंभीर रूप से प्रभावित लोगों की मदद के लिए एनडीआरएफ से अग्रिम राहत मांगी है। उन्होंने कहा, ‘असम की मदद के लिए केंद्र का दरवाजा हमेशा खुला रहा है. पैसे की कोई कमी नहीं है। हम कानूनी और तार्किक रूप से जो कुछ भी पेश करेंगे, हमें आवश्यक धन मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गृह मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया है कि एनडीआरएफ से अग्रिम राशि तत्काल जारी करने के उनके अनुरोध पर केंद्रीय गृह मंत्रालय सक्रियता से विचार करेगा. असम राज्य आपदा प्रबंधन बुलेटिन के अनुसार, 30 जिलों में 45.34 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। कई जिलों में बाढ़ के पानी के कारण इनमें से लाखों लोग बेघर हो गए। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार असम में बाढ़ की स्थिति पर नजर रखे हुए है और इस चुनौती से निपटने के लिए राज्य के नागरिकों को हर संभव मदद दी जाएगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.