चार धाम में 6 श्रद्धालुओं की मौत, उत्तराखंड में पड़ने वाली है भीषण गर्मी

0 28

देहरादून : उत्तराखंड के चारों धाम पर श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ. धामों पर भीड़ इस कदर बढ़ रही है कि उसको नियंत्रित करने के लिए पुलिस (police) को जगह-जगह गेट (Gate) लगाने पड़ रहे हैं. वहीं अधिकारियों की लगातार बैठकें भी चल रही हैं ताकि लोगों को किसी भी तरह की अव्यवस्था का सामना ना करना पड़े. इसके अलावा हेली कंपनियों के खिलफ भी लगातार शिकायतें आ रही हैं.

चार धाम की यात्रा 10 मई से शुरू हो चुकी है. इस दौरान अब तक कुल 6 श्रद्धालुओं की अलग-अलग वजहों से मौत हो गई है. हाल ही में यमनोत्री धाम पर 2 श्रद्धालुओं की मौत हो गई. वहीं इससे कुछ दिन पहले बदरीनाथ धाम पर एक शख्स की हार्ट अटैक के चलते मौत हो गई थी. चार धाम की यात्रा करने वाले 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की हेल्थ की जांच होगी. सरकार की तरफ से यह व्यवस्था की गई है. इस बार कुल 184 डॉक्टरों की तैनाती की गई है. स्वास्थ्य सचिव ने इसकी जानकारी दी है. वहीं 11 भाषाओं में एसओपी जारी की गई है.

चारधाम यात्रा के बीत उत्तराखंड के मौसम को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में तेजी से तापमान बढ़ने वाला है. आगामी 5 दिनों के लिए तापमान बढ़ने वाला है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक मैदानी इलाकों में तापमान सामान्य से ऊपर रहने वाला है. मौसम विभाग ने बताया है कि राज्य के लोगों को हाल-फिलहाल गर्मी से किसी तरह की राहत नहीं मिलने वाली है.

चार धाम के लिए जा रहे वाहनों के लिए जारी किए जा रहे ग्रीन कार्ड को लेकर लंबी कतारें लग रही हैं. वहीं इसका फायदा उठाने वाले दलालों के खिलाफ विभग ने सख्त रवैया अपनाया है, जिसके बाद से सभी दलाल अंडरग्राउंड हो गए हैं. पुलिस ने अभी तक 6 दलालों को गिरफ्तार किया है.

चारधाम यात्रा के लिए हो रहे रजिस्ट्रेशन को दो दिन के लिए बंद कर दिया गया है. दरअसल, स्लॉट फुल होने के कारण पर्यटन विभाग ने 15 और 16 मई के लिए रजिस्ट्रेशन बंद करने का फैसला किया है. बता दें कि हरिद्वार के ऋषिकेश मैदान में मैनुअल रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है.

बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर हो रहे हादसे को लेकर पुलिस सतर्क हो गई है. मंगलवार की देर रात को दो सड़क हादसों में तीर्थ यात्री बाल-बाल बच गए. दरअसल सड़क कटिंग कार्य के दौरान सड़क ठीक न होने से लगातार हादसे हो रहे हैं. हादसों से लोगों को बचाने के लिए पुलिस ने जगह-जगह जवानों को तैनात कर दिया है. इसकी जानकारी एसपी चमोली सर्वेश पंवार ने दी है.

चार धाम पर सेवाएं देने वाली हेलिकॉप्टर कंपनियों के खिलाफ लगातार शिकायतें आ रही हैं. हालांकि लोगों को इस बात की भी शिकायत है कि सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर मामला दर्ज कराने के बाद भी किसी तरह का समाधान नहीं निकाला जा रहा है. गुप्तकाशी निवासी विपिन कुमार ने आरोप लगाते हुए कहा कि हेली कंपनियों की मनमानी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही है. उन्होंने कहा कि सीएम पोर्टल पर हेली कंपनियों के खिलाफ की गई शिकायत का कोई असर नहीं हो रहा है.

केदारनाथ धाम में कपाट खुलने के बाद से श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. इसके चलते अब एक नया रिकॉर्ड सेट हो गया है. दरअसल, महज पांच दिन के भीतर सवा लाख से अधिक श्रद्धालु केदानाथ धाम का दर्शन कर चुके हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.