पैरों में तकलीफ और सूजन को हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

0 208

नई दिल्ली; कई बार ज्यादा पैदल चलने, पहाड़ी चढ़ाई या गुम चोट के कारण पैरों में सूजन आ जाती है। पैरों की सूजन सामान्य और कष्टदायक दोनों रूपों में हो सकती हैं। आमतौर पर लोग इसे अनदेखा कर देते हैं, लेकिन लापरवाही की स्थिति में सूजन घातक परिणाम भी दे सकती है। इस लेख में हम आपको पैरों की सूजन को कम करने के सबसे कारगर घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो आपको जल्द आराम देने का काम करेंगे।

1- सेंधा नमक का करें उपयोग

सेंधा नमक में हाइड्रेटिड मैग्‍नीशियम सल्‍फेइ के क्रिस्‍टल होते हैं जो मांसपेशियों में दर्द को ठीक कर तुरंत आराम दिलाते हैं। आधा कप सेंधा नमक को गर्म पानी से भरे एक टब या बाल्‍टी में डालें। अब 10 से 15 मिनट के लिए अपने पैरों को इस पानी में डुबोकर रखें। आप इस उपाय को रात को सोने से पहले भी कर सकते हैं।

2- बेकिंग सोडा का करें उपयोग

इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं। चावल के पानी के साथ मिलकर ये पैरों में जमा अतिरिक्‍त पानी को सोख लेता है और इससे पैरों में ब्‍लड सर्कुलेशन भी ठीक होता है। दो चम्‍मच चावल को पानी में उबालें। अब इस पानी में दो चम्‍मच बेकिंग सोडा डालकर पेस्‍ट बना लें और 15 मिनट के लिए पैरों पर लगाएं।

3- एसेंशियल ऑयल का करें इस्तेमाल

ये पैरों के दर्द और सूजन को कम करने में बहुत असरकारी है। एसेंशियल ऑयल को पानी में डालकर मिक्‍स कर लें। आप इसमें आधा कप सेंधा नमक भी डाल सकते हैं। अब इस पानी में 15 मिनट के लिए पैरों को भिगोएं। आपको यूकेलिप्‍टस, पेपरमिंट, लेमन एसेंशियल ऑयल की 3 से 4 बूंदें और आधा बाल्‍टी गर्म पानी लेना है।

4- नींबू से करें इलाज

एक चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच दालचीनी चूर्ण, एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच दूध,सभी सामग्रियों को मिला लें। इस मिश्रण को कुछ घंटों के लिए सूजन वाली जगह पर लगाएं। रात में सोने से पहले यह उपाय करें।

5- जौ का पानी का करें उपयोग

जौ का पानी पीने से पेशाब ज्‍यादा आता है जिससे शरीर से सारे विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे पैरों की सूजन भी कम होती है। एक से दो कप पानी लें और उसमें मुट्ठीभर जौ के दाने डालकर पानी के भूरा होने तक उबालें। इस पानी को ठंडा होने पर छानकर पी लें। आप दिन में एक या दो गिलास जौ का पानी पी सकते हैं।

7- बर्फ से सिकाई करें

आइसपैक लें या एक साफ कपड़े में 4 से 5 बर्फ के टुकड़े डालकर प्रभावित हिस्‍से की 10 मिनट के लिए सिकाई करें। बर्फ से रक्‍त प्रवाह बेहतर होता है जिससे सूजन और दर्द में कमी आती है। अगर आप भी पैरों में सूजन को दूर करने के लिए किसी तरह की दवा का सेवन नहीं करना चाहते हैं तो घरेलू नुस्‍खों की मदद से इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.