क्या आप भी करती हैं डेस्क जॉब और रहना चाहती हैं फिट? ये 5 योगासन करेंगे मदद

0 251

नई दिल्ली: योगासन हर एक मनुष्य के लिए बहुत लाभदायक होता है, लेकिन जो महिलाएं डेस्क पर काम करती हैं उन्हें योग जरूर करना चाहिए। जिन महिलाओं का अधिकतर समय डेस्क पर बैठकर गुजरता है उन्हें अपने आप को फिट, एक्टिव और लचीला जरूर रखना चाहिए। दिन भर बैठे रहने से पीठ पर प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से आपको परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी योग अवश्य करना चाहिए। निरंतर रूप से योग करने से अवसाद, तनाव और चिंता जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे योगासन लेकर आए हैं जो मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए उत्तम माने जाते हैं।

यहां जानिए, कौन से योगासन आपके लिए उचित रहेंगे।

1. संतुलनासन-

यह आसन करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाइए फिर हथेलियों और पैरों की उंगलियों पर भार डालते हुए अपने शरीर को ऊपर उठाइए। इस आसन को करते समय पीठ के साथ कलाई, कोहनी और कंधों को सीधा रखना चाहिए।

2. चतुरंग दंडासन-

यह आसन करने के लिए सबसे पहले संतुलनासन के पोज में आइए फिर नीचे झुकते हुए अपने कोहनी और कंधों को अपने पीठ के स्तर पर ले जाइए।

3. वशिष्ठासन –

इस आसन को करने के लिए भी आपको सबसे पहले संतुलनासन के पोज में आना होगा फिर अपने दाएं पैर को दाएं पैर के ऊपर रखिए और दाएं हाथ को उठाते हुए अपने पूरी बॉडी का भार बाएं हाथ पर रखिए। ठीक ऐसा ही आप अपने दाएं पैरों के साथ कीजिए।

4. चक्रासन-

चक्रासन करने के लिए सबसे पहले अपने पीठ के बल लेट जाइए फिर घुटनों को मोड़ते हुए अपनी बॉडी को ऊपर उठाइए। आपका पेट आसमान की तरफ होना चाहिए। यह आसन करते हुए आपका शरीर एक पुल की तरह लगना चाहिए।

5. पश्चिमोत्तानासन-

यह आसन करने के लिए सबसे पहले जमीन पर बैठ जाएं और अपने दोनों पैरों को आगे की तरफ फैला लें। सांस लेते हुए अपने हाथों को उठाइए फिर सांस छोड़ते हुए अपने हाथों को आगे ले जाइए और हाथों की उंगलियों से पैरों की उंगलियों को पकड़ लीजिए। ऐसा करते समय कोशिश कीजिए कि आपकी नाक घुटने को छू रही हो।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.