बेऔलाद पुरुषों के लिए उम्मीद की किरण ये सब्जी, पिता बनने की चाहत अब हो जाएगी पूरी

0 137

नई दिल्ली। दुनियाभर में पुरुष इन्फर्टिलिटी की समस्या का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से उनकी पिता बनने की ख्वाहिश अधूरी रह जाती है. बच्चे न होने की वजह से कई बार शादीशुदा मर्दों को शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है, ऐसे में एक सब्जी है जिसके सेवन से इस परेशानी से निजात मिल सकती है.

आपने सहजन का नाम जरूर सुना होगा जिसे मोरिंगा या ड्रमस्ट्रिक भी कहते हैं. इसमें प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. सहजन के बीज, पत्तियां और डंठल सभी हिस्सों में औषधीय गुण पाए जाते हैं. शादीशुदा पुरुष इस सब्जी को जरूर खाएं क्योंकि इससे काफी लाभ मिलेगा.

कई पुरुषों के स्पर्म काउंटt और स्पर्म क्वालिटी में गिरावट पाई जाती है, दरअसल उनके शरीर में शुक्राणुओं का उत्पादन ही कम होने लगता हैं ऐसे में सहजन की पत्तियां और बीज काफी काम आ सकते हैं क्योंकि ये एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं. इससे स्पर्म डीएनए को नुकसान पहुंचाने वाली ऑक्सिडेटिव डैमेज प्रक्रिया से बचाव होता है. सहजन से इन्फर्टिलिटी दूर हो जाती है और पुरुषों में पिता बनने की क्षमता पैदा हो जाती है.

अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूरोसाइंस में छपी एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि मोरिंगा यानी ड्रमस्ट्रिक में कामोत्तेजक प्रॉपर्टीज पाई जाती जो मर्दों में टेस्टोस्टेरॉन के लेवल बढ़ाने में मदद करत है जिससे लिबिडो यानी यौन इच्छा बढ़ जाती है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.