देश में अप्रैल के अंत तक लगभग 314 लाख टन चीनी का हुआ उत्पादन

0 51

नई दिल्ली : देश में चालू चीनी विपणन वर्ष 2023-24 में अप्रैल के अंत तक लगभग 314 लाख टन (314 lakh tonnes ) चीनी का उत्पादन हुआ है। कर्नाटक और तमिलनाडु में 5-6 लाख टन अतिरिक्त उत्पादन के साथ अंतिम शुद्ध चीनी उत्पादन 320 लाख टन के करीब होने का अनुमान है। वहीं, चालू विपणन वर्ष में 20 लाख टन चीनी के निर्यात की अनुमति देने का आग्रह किया गया है।

चीनी मिलों के संगठन इंडियन शुगर मिल एसोसिएशन (इस्मा) ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि देश में चालू चीनी विपणन वर्ष 2023-24 में अप्रैल के अंत तक चीनी का उत्पादन लगभग 314 लाख टन तक पहुंच गया है। इस्मा को कर्नाटक और तमिलनाडु में चीनी मिलों से 5-6 लाख टन अतिरिक्त उत्पादन की उम्मीद के साथ चालू विपणन वर्ष 2023-24 में अंतिम शुद्ध चीनी का उत्पादन 320 लाख टन के करीब होने का अनुमान है।

इस्मा ने केंद्र सरकार से सितंबर में समाप्त होने वाले चालू चीनी विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी के निर्यात की अनुमति देने का आग्रह किया है। इस्मा ने कहा कि अधिशेष चीनी की खेप का निर्यात करने से चीनी मिलों की नकदी की स्थिति में सुधार होगा, जिससे वे समय पर किसानों को गन्ना कीमत का भुगतान कर सकेंगी। सरकार ने चालू चीनी विपणन वर्ष 2023-24 (अक्टूबर-सितंबर) के लिए घरेलू आपूर्ति को बढ़ावा देने और खुदरा कीमतों को नियंत्रित करने के लिए चीनी के निर्यात की अनुमति नहीं दी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.