Adani Group ने समय से पूर्व ही कर दिया 2.65 अरब डॉलर के लोन का भुगतान

0 108

नई दिल्ली (New Delhi)। गौतम अदाणी (Gautam Adani) के नेतृत्व वाले अदाणी समूह (Adani Group) ने हाल के दिनों में अपने कई कर्जे समय से पहले चुका (prepayment of loan) दिया है। समूह ने रविवार को कहा है कि उसने शेयरों के एवज में लिए गए 2.65 अरब डॉलर के ऋण का समयपूर्व भुगतान (Prepayment of loan of $2.65 billion) कर दिया है। ग्रुप ने बताया कि भुगतान की समयसीमा 31 मार्च, 2023 थी और उसने उससे पहले उसे चुकता कर दिया है। दो दिन पहले ही मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि अदाणी समूह अपना कर्ज घटाने के लिए अपने स्वामित्व वाली कंपनी अंबुजा सीमेंट के 4 से 5 फीसदी शेयर बेचकर 450 मिलियन डॉलर जुटाने की तैयारी कर रहा है।

अंबूजा सीमेंट के अधिग्रहण से जुड़ा 500 मिलियन डॉलर का भी किया भुगतान
साथ ही अदाणी समूह ने यह भी कहा है कि उसके प्रमोटर्स ने अंबुजा सीमेंट के अधिग्रहण में लिए गए 500 मिलियन डॉलर का भी भुगतान कर दिया है। यह भुगतान भी समयपूर्व किया गया है। समूह की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार ऐसा कंपनी में इक्विटी योगदान को बढ़ाने के प्रमोटर्स के वादे को पूरा करने के लिए किया गया है। अदाणी समूह ने बताया है कि अंबुजा और एसीसी के 6.6 अरब डॉलर की कुल अधिग्रहण वैल्यू में समूह के प्रवर्तकों का 2.6 अरब डॉलर का निवेश है।

जीक्यूजी पार्टनर्स ने की थी ब्लॉक डील
हाल ही में इन्वेस्टमेंट फर्म जीक्यूजी पार्टनर्स (investment firm gqg partners) ने अदाणी समूह की तीन कंपनियों में ब्लॉक डील के जरिए 15,446 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी खरीदी थी। अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग की ओर से अदाणी समूह के बारे में रिपोर्ट जारी किये जाने के बाद यह ग्रुप की कंपनियों में किया गया सबसे बड़ा निवेश है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.