तीन दिन बाद फिर बढ़ा राजधानी का AQI, अगले हफ्ते से लुढ़क सकता है पारा

0 100

दिल्ली (Delhi News) में शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बेहद खराब श्रेणी में 314 दर्ज किया गया. वहीं दिन में अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार बीते 3 दिन खराब श्रेणी में रहने के बाद एक्यूआई बढ़ा है. बादल और हवा की गति कम होने की वजह से ऐसा हो रहा है. अभी फिलहाल दो दिन 11 और 12 दिसंबर को एक्यूआई बेहद खराब श्रेणी में 300 से ज्यादा रहने का ही अनुमान है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार 11 दिसंबर को अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सिलय रहने के आसार हैं. इसके बाद 12 से 15 दिसंबर तक अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. 16 दिसंबर के बाद ठंड और बढ़ेगा और अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. वहीं आर्द्रता 90 से अधिक रहेगी.

मौसम विभाग के अनुसार 12 से 14 दिसंबर के बीच हवा की गति में मामूली सुधार होगा. इस बीच सुबह कोहरा रहेगा और दिन में धूप खिलने के साथ बादल साफ रहेगा. इस बीच एक्यूआई बेहद खराब रहने की आशंका है. जानकारी के अनुसार 0 और 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब और 401 और 500 के बीच गंभीर श्रेणी में माना जाता है.

वहीं वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने शुक्रवार को सुप्रीम को बताया कि दिल्ली-एनसीआर वाले राज्यों में 40 उड़न दस्तों द्वारा कारखानों और निर्माण स्थलों सहित कुल 1,534 स्थलों का निरीक्षण किया गया है, और 228 स्थलों को बंद करने का नोटिस जारी किया गया. जबकि उनमें से 111 को बंद कर दिया गया है ताकि वायु प्रदूषण के स्तर पर अंकुश लगाया जा सके.

प्रधान न्यायाधीश एनवी रमण की अध्यक्षता वाली पीठ ने आयोग और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) राज्यों – हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान द्वारा अब तक की गई कार्रवाई के साथ-साथ दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के स्तर में मामूली सुधार पर ध्यान दिया. न्यायालय ने आयोग को एक सप्ताह के भीतर निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंधों में ढील देने के अनुरोध वाले अभ्यावेदन पर निर्णय लेने की अनुमति दी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.