अग्निवीर भर्ती रैली- नौसेना में 20 प्रतिशत महिलाओं की होगी भर्ती

0 303

नई दिल्ली। सरकार ने हाल ही में भारतीय नौसेना में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए एक अहम फैसला लिया है। निर्णय में निर्णय लिया गया है कि अग्निपथ योजना के तहत नौसेना में 20 प्रतिशत महिला उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी, हालांकि नौसेना ने यह भी कहा कि भर्ती योग्यता के आधार पर होगी. इन महिला अग्निशामकों को विभिन्न विभागों में तैनात किया जाएगा। अभी तक नौसेना में महिलाएं अधिकारी वर्ग में हैं, लेकिन उन्हें नौसेना पद पर नियुक्त नहीं किया गया है।

आपको बता दें कि इस साल 40 हजार अग्निवीरों की सेना में भर्ती होनी है, लेकिन इसमें महिलाओं की संख्या तय नहीं है. सेना में भी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सेना में अग्निवीर बनने के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 3 अगस्त 2022 है!

यूपी में भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती
भारतीय सेना में अग्निवीर की भर्ती के लिए सेना भर्ती कार्यालय (एआरओ) मेरठ और राज्य के अन्य भर्ती कार्यालयों द्वारा सूचना जारी की गई है। सभी भर्ती कार्यालयों द्वारा अग्निवीर भर्ती रैली की अस्थायी तिथि की भी घोषणा की गई है। प्रदेश के मेरठ समेत सात भर्ती कार्यालयों की ओर से सात शहरों में अग्निवीर भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा. आवेदन प्रक्रिया के नियम और शर्तें लगभग सभी में समान हैं। जो लोग अग्निवीर भर्ती रैली में भाग लेना चाहते हैं, उन्हें सेना भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर पंजीकरण करना होगा।
अग्निवीर भर्ती रैली के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 जुलाई, 2022 से शुरू हो गई है। मुजफ्फरनगर भर्ती रैली के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 5 जुलाई से शुरू हो गई है। इसी तरह बरेली और आगरा भर्ती कार्यालयों से अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रदेश में महिला अग्निवीर भर्ती रैली का आयोजन सिर्फ लखनऊ में किया जाएगा।

इन प्रमाणपत्रों की आवश्यकता है
– एजुकेशनल सर्टिफिकेट (10वीं/12वीं)
– एनसीसी या आईटीआई या अन्य तकनीकी डिप्लोमा
– 20 पासपोर्ट साइज फोटो
– आवास प्रमाण पत्र
– जाति प्रमाण पत्र
– धार्मिक प्रमाण पत्र
– स्कूल द्वारा जारी चरित्र प्रमाण पत्र
– सरपंच, निगम से जारी चरित्र प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र
सिंगल बैंक अकाउंट नंबर, पैन कार्ड और आधार कार्ड
– अविवाहित का प्रमाण पत्र
पुलिस द्वारा जारी चरित्र प्रमाण पत्र

12 जिलों के युवा भाग ले सकते हैं
एआरओ मेरठ की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक यह भर्ती अग्निवीर जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, क्लर्क, ट्रेड्समैन (10वीं), ट्रेड्समैन (8वीं) के पदों पर की जाएगी. भर्ती रैली मुजफ्फरनगर के चौधरी चरण सिंह स्टेडियम में होगी. मुजफ्फरनगर की अग्निवीर भर्ती रैली में मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद संभाग के 12 जिलों के युवा भाग ले सकते हैं.

भर्ती रैलियां – 19 अगस्त से 10 दिसंबर के बीच

पंजीकरण – 05 जुलाई से 03 अगस्त 2022

लिखित परीक्षा- नवंबर-दिसंबर
जबकि ज्वाइनिंग दिसंबर में होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.