Apple IPhone 14 Series इस दिन होंगी लॉन्च, प्राइस, फीचर्स और मॉडल तक जानें फुुल डिटेल

0 204

नई दिल्ली: 7 सितंबर को Apple iPhone 4 सीरीज को लॉन्च किया जाना है। कंपनी एक बड़े इवेंट के दौरान इससे पर्दा उठाने वाली है। ऐसे में इस फोन के लॉन्च से पहले आपके मन में भी कई तरह के सावाल आ रहे होंगे कि जैसे कैसा होगा इस बार का आईफोन? क्या इस बार भी मिलेंगे दमदार स्पेसिफिकेशन? कैमरे की क्वालिटी कैसी होगी आदि और सबसे खास की 2022 में लॉन्च होने वाला आईफोन कितना महंगा होगा? तो दोस्तों आपके इन्हीं सवालों का जवाब आज हमने अपने इस आर्टिकल में देने की कोशिश की है। हालांकि एक बात बता दूं कि इस बार कंपनी आपको सरप्राइज करने वाली है।

iPhone 14 लॉन्च डेट
पिछले कई सालों से Apple, iPhone सीरीज को सितंबर में लॉन्च करता आया है और इस बार भी कुछ ऐसा ही है। कंपनी ने अधिकारिक रूप से तारीख की घोषणा कर दी है और यह फोन 7 सितंबर को वैश्विक तौर पर रीलीज हो रहा है। iPhone 14 वहीं सितंबर के दूसरे सप्ताह या तीसरे सप्ताह से सेल के लिए उपलब्ध हो सकता है। सबसे अच्छी बात कही जा सकती है कि ग्लोबल के साथ इंडिया में भी उपलब्ध होगा।

वहीं एक टिप्सर ने इस फोन के सेल डेट की भी जानकारी दी थी जिसमें कहा गया था कि iPhone 14 के सभी मॉडल 23 सितंबर से सेल के लिए उपलब्ध होंगे। परंतु इस लीक के कुछ दिन बाद ही दूसरी जानकारी आई और कहा गया कि नए आईफोन सीरीज भले ही 13 सितंबर को लॉन्च हों लेकिन सेल डेट आगे शिफ्ट हो सकता है। Nikkei Asia द्वारा जारी एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया था है कि चीन में लॉक डाउन की वजह से आईफोन के प्रोडक्शन में देरी हो रही है ऐसे में इन फोंस को सेल के लिए आने में थोड़ा समय लग सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि हो सकता है कि बाकी मॉडल सेल पर आ भी जाएं लेकिन iPhone 14 Pro Max का सेल शुरू होने में समय लगेगा। परंतु हाल में खबर आई है कि कंपनी अब चीन में नहीं भारत में आईफोन 14 का निर्माण करेगी ऐसे में हो सकता है कि नए फोन के सेल में थोड़ा समय लग जाए।

iPhone 14 सीरीज के सभी मॉडल
पिछली बार कंपनी ने iPhone 13 सीरीज में चार मॉडल पेश किए थे जिसमें iPhone 13 के साथ iPhone 13 मिनी, iPhone 13 प्रो और iPhone 13 प्रो मैक्स था। परंतु प्राप्त जानकारी के अनुसार iPhone 13 मिनी का सेल बहुत अच्छा नहीं रहा। इस कारण कंपनी ने इस साल उसे हटाने का मन बना लिया है। ऐसे में iPhone 14 के आपको iPhone 14 Plus या Max, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max देखने को मिल सकता है। खबर यह भी है कि पिछले मॉडल के मुकाबले इस बार नए आईफोन में आपको काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। इसे भी पढ़ें: Samsung Galaxy M13 5G जैसे ही सस्ते है सैमसंग के ये 5जी मोबाइल, देखते ही करेगा खरीदने का मन

iPhone 14 का इंडिया प्राइस (price in India)
अब तक आप यही कहते थे कि आईफोन महंगा है। परंतु इस बार जो रिपोर्ट आ रहे हैं उसके आधार पर यही कहा जा सकता है कि आप कहेंगे iPhone 14 बहुत महंगा है। इसके पीछे दो कारण है। पहला कि इस बार कंपनी अपने मिनी वर्जन को हटा रही है। ऐसे में बेस मॉडल का प्राइस ही ज्यादा होगा। वहीं डॉलर का प्राइस बढ़ जाने की वजह से भी फोन के प्राइस में काफी ज्यादा अंतर आने वाले हैं। लिक्स के माध्यम से जो खबर आए हैं उसके अनुसार इस बार कीमत में 10,000 रुपये तक का इजाफा हो सकता है। जहां iPhone 13 की शुरुआती कीमत 79,900 रुपये थी। वहीं इस बार iPhone 14 का इंडिया प्राइस 89,900 रुपये हो सकता है जबकि iPhone 14 Max के कंपनी Rs 99,900 रुपये में पेश कर सकती है। iPhone 14 Pro की कीमत 1,29,900 और iPhone 14 Pro Max 1,39,900 रुपये में उपलब्ध होने की उम्मीद है। इसे भी पढ़ें: 200MP कैमरे वाला Motorola Edge 30 Ultra से क्लिक फोटो आई सामने, जल्द होगा लॉन्च

iPhone 14 डिजाइन
iPhone 14 के डिजाइन की बात करें तो हर बार लोगों को लगता है कि कंपनी इस बार बड़ा बदलाव करेगी लेकिन ऐसा होता नहीं है। छोटे मोटे डिजाइन चेंज के साथ कंपनी इसे पेश करती है। इस बार भी आपको ज्यादा कुछ अंतर नहीं मिलेगा। खास कर बेस मॉडल में तो लगभग वही डिजाइन दोहराया जाएगा। आईफोन 14 को कंपनी बॉक्स डिजाइन में पेश कर सकती है जिसमें ऐज बिल्कुल सपाट दिखाई देगा। बड़े मॉडल में एक दो बदलाव आ सकता है खास कर डिसप्ले को लेकर इस बार कुछ नया देखने की उम्मीद है।

iPhone 14 के स्पेसिफिकेशन
डिसप्ले: iPhone 14 के सभी मॉडल में आपको इस बार OLED डिसप्ले देखने को मिल सकता है जैसा कि हमने आईफोन 12 और आईफोन 13 में देखा था। हालांकि इस बार कहा जा रहा है कि कंपनी iPhone 14 और iPhone Plus या Max मॉडल में भी ProMotion डिसप्ले का उपयोग कर सकती है। इसके साथ ही आरंभिक मॉडल में भी आपको हाई रिफ्रेश रेट देखने को मिल सकता है। रही बात स्क्रीन साइज की तो आपको iPhone 14 और iPhone 14 Plus या Max मैक्स मॉडल में 6.1-इंच की LTPS OLED डिसप्ले 90Hz स्क्रीन रिफ्रेश रेट के साथ आ सकता है। आपके वेरियेबल रिर्फेश रेट और ऑलवेज ऑन डिसप्ले जैसे फीचर्स की कमी शायद दिख सकती है। वहीं बड़े मॉडल iPhone 14 Pro और Pro Max में कंपनी 6.7-इंच की LTPO OLED डिसप्ले 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ पेश कर सकती हैै।

कैमरा: आईफोन में भले ही कैमरा नंबर कम हो लेकिन क्वालिटी जबरदस्त की होती है और कंपनी एक बेंच मार्क सेट कर देती है। नए सीरीज में कैमरे पर नजर डालें तो आपको आरंभिक मॉडल में 12MP का डुअल कैमरा देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही 12MP का फ्रंट कैमरा होगा। हालांकि जो खबर आई है उसके अनुसार मेन कैमरे में आपको पुराने मॉडल की तुलना में कोई देखने को नहीं मिलेगा। वहीं टिप्सर Ming-Chi Kuo के अनुसार सेल्फी कैमरे का अपर्चर अपग्रेड होगा। कंपनी f/1.9 अपर्चर का उपयोग कर सकती है जो ऑटो फोकस फीचर के साथ होगा। पुराने मॉडल में f/2.2 का फिक्स्ड फोकस अपर्चर दिया गया था।

हालांकि बड़े मॉडल में कैमरा काफी अपग्रेड होगा। इस बार कैप्सूल शेप का पंच होल आपको स्क्रीन के ऊपर देखने को मिलेगा। इस बार कैमरे के साथ Face ID dot projector दिया जा सकता है। वहीं Ross Young का कहना है कि कंपनी डिसप्ले में Face ID के लिए हार्डवेयर लगा सकती है जो कि नए डिजाइन के अनुसार डिसप्ले को छोटा रखने में मदद करेगा। रही बात iPhone 14 Pro और Pro Max के कैमरे की तो 48MP हाई रेजल्यूशन कैमरा दिया जा सकता है।

कनेक्टिविटी: हालांकि माना जा रहा था कि इस बार से एप्पल फोन में USB-C पोर्ट दिए जा सकते हैं लेकिन नए लिक्स में खुलासा है कि आईफोन 14 सीरीज के साथ ऐसा नहीं होने वाला है और कंपनी लाइटनिंग पोर्ट पर ही रहेगी। आईफोन iPhone 15 से इस पर कंपनी जा सकती है। क्योंकि यूरोपीय यूनियन ने इसे जरूरी कर दिया है।

हां जिस चीज की चर्चा है। वह है Apple 14 सीरीज के सैटेलाइट कनेक्टिविटी satellite connectivity फीचर। यह फीचर आपातकाल के दौरान काफी कारगर होगी और यदि ऐसा होता है तो बिना सिम के आप शॉट मैसेजेज भेजने में सक्षम होंगे। इसके साथ ही माना जा रहा है कि कंपनी इस बार से सिम स्लॉट ही हटा देगी। आपको सिर्फ e-SIM का ऑप्शन ही मिलेगा। वहीं नए आईफोन में Wi-Fi 6E मिलने वाली है। ये सारी जानकारी एप्पल एनालिस्ट Ming-Chi Kuo से आई है।

प्रोसेसर: प्रोसेसर के मामले में एप्पल यूजर्स को थोड़ी निराशा हो सकती है। खास कर वे यूजर्स जो बेस वेरिएंट लेने का प्लान कर रहे थे। नए iPhone 14 को लेकर जो जानकारी आई है उसके अनुसार कंपनी शुरुआत के दोनों मॉडल iPhone 14 और Plus या Max को पुराने प्रोसेसर A15 Bionic पर ही पेश कर सकती है जबकि A16 Bionic प्रोसेसर सिर्फ iPhone 14 Pro और Pro Max में देखने को मिलेगा। Ming-Chi Kuo का कहना है कि कंपनी ने पिछले प्रोसेसर की तुलना में इस बार ज्यादा बदलाव नहीं किया है। ऐसे में परफॉर्मेंस में ज्यादा अंतर नहीं देखने को मिलेगा।

हां इस बार आपको vapour chamber cooling system देखने को मिल सकता है। कंपनी इस पर काफी काम कर रही है। Ming-Chi Kuo का कहना है कि वेपर चैंबर कूलिंग वैसा ही काम करेगा जैसा कि एंड्रॉयड फोन में देखने को मिल रहा है। हालांकि इस बार कूलिंग सिस्टम लाने के पीछे सबसे बड़ा कारण है 5जी कनेक्टिविटी। इसकी वजह से इंटरनेट काफी फास्ट हो गए हैं और आईफोन में भी हीटिंग जैसी समस्या देखने को मिल रही है। परंतु यहां भी बेस वेरियंट यूजर्स के लिए खबर अच्छी नहीं है। क्योंकि जो जानकारी है उसके अनुसार कंपनी सिर्फ iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max में ही इसे पेश करेगी।

सॉफ्टवेयर: iPhone 14 के सभी मॉडल में आपको iOS 16 ओएस आउट ऑफ द बॉक्स देखने को मिलेगा। नए ओएस में सबसे बड़ा बदलाव इस बार लॉक स्क्रीन फीचर का है। कंपनी ने इस बार से लॉक स्क्रीन कस्टमाइजेशन दिया है। अब आप फोन के लॉक स्क्रीन में फोटो, फॉन्ट स्टाइल और कैलेंडर, वेदर, डेट, टाइम जोन, अलार्म और बैटरी लेवन सहित दूसरे विजेट्स सेट कर पाएंगे। आप एक ही फोन में ढेर सारे लॉक स्क्रीन लगा सकते हैं। कुछ समय पहले ही कंपनी ने iOS 16 बीटा रिलीज किया था जिसमें फोन के फीचर्स को आप देख सकते हैं।

इसके साथ ही iOS 16 में आपको शेयर्ड फोटो लाइब्रेरी फीचर, फास्ट टाइपिंग के लिए डिटेक्शन कीबोर्ड, हेल्थ फीचर, ईमेल शेड्यूलिंग, मल्टी स्टॉप मैप, वीडियो में टेक्सट सपोर्ट और सफारी में ग्रुप टैब सपोर्ट जैसे फीचर्स मिलेंगे। कुल मिलाकर कहें तो iPhone 14 का अनुभव आपको मिला जुला होने वाला है। अच्छे फीचर्स पर कंपनी को शाबाशी मिलेगी तो पुराने फीचर्स पर लोग ट्रोल भी बहुत करने वाले हैं। परंतु जो भी है iPhone 14 का इंतजार तो जरूर रहेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.