PM मोदी की स्कूल योजना पर केजरीवाल का तंज, कहा- 14500 सरकारी स्कूलों को मॉडर्न बनाने से क्या होगा? देशभर में 10.50 लाख स्कूल

0 129

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर केंद्र सरकार की 14,500 स्कूल अपग्रेड करने की योजना पर सवाल खड़ा कर दिया है. केजरीवाल ने कहा कि ‘देश में 10 लाख से ज़्यादा सरकारी स्कूल हैं, ऐसे तो सभी स्कूलों को ठीक करने में 100 साल से भी ज़्यादा लग जाएंगे? उन्होंने पत्र में लिखा कि ‘मेरा प्रधानमंत्री से आग्रह है कि वह 14,500 नहीं, बल्कि सभी 10 लाख सरकारी स्कूल ठीक करने की योजना बनाएं. साथ ही उन्होंने इस योजना को 5 वर्षों में कार्यान्वित करने की भी मांग की.

दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा था कि प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम-एसएचआरआई) के तहत नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी भावना को समाहित करते हुए आदर्श स्कूल बनाए जाएंगे. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा था कि देश भर में 14,500 स्कूलों को विकसित और उन्नत किया जाएगा. ये सभी मॉडल स्कूल बनेंगे और इनमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी भावना समाहित होगी.

https://www.facebook.com/AAPkaArvind/posts/pfbid032ZsW7msDrjVc2QASSFy4oKEecaTCJLK66fo4FEua5cXCdZUeKzXxN3F1CE5mmAAjl

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अपील की कि अगले पांच साल में 10 लाख सरकारी स्कूलों का आधुनिकीकरण करने के लिए सभी राज्यों के साथ मिलकर एक योजना तैयार करें. केजरीवाल ने पत्र में लिखा कि यह बहुत अच्छी बात है लेकिन सिर्फ 14,500 स्कूलों का आधुनिकीकरण करना समुद्र में पानी की एक बूंद की तरह है. इस हिसाब से देश के लगभग 10 लाख स्कूलों को सुधारने में 100 साल से अधिक का समय लग जाएगा.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि क्या आगे भी 100 साल तक हमारा देश बाकियों से पीछे रह जाएगा. उन्होंने कहा कि भारत तब तक दुनिया का नंबर एक देश नहीं बन सकता जब तक कि वह हर बच्चे के लिए अच्छी गुणवत्ता, मुफ्त शिक्षा सुनिश्चित नहीं कर देता. उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री से देशभर के 10 लाख स्कूलों को एक साथ आधुनिक बनाने की अपील करता हूं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.