तीरंदाजी: भारतीय पुरुष और महिला रिकर्व टीमों ने पेरिस विश्व कप में जीता कांस्य पदक

0 175

पेरिस : भारतीय पुरुष और महिला रिकर्व टीमों ने पेरिस, फ्रांस (France) में चल रहे तीरंदाजी विश्व कप 2023 चरण 4 में अपने-अपने वर्गों में कांस्य पदक जीते। धीरज बोम्मदेवरा, अतानु दास और तुषार प्रभाकर शेल्के की रिकर्व पुरुष टीम ने गुरुवार को स्पेनिश तिकड़ी पाब्लो आचा, युन सांचेज़ और एंड्रेस टेमिनो को 6-2 से हराकर कांस्य पदक जीता। स्पेन ने चौथी वरीयता प्राप्त अमेरिका को हराकर अंतिम चार में प्रवेश किया था, लेकिन भारतीय टीम अंततः पेरिस की परिस्थितियों में एक कदम आगे साबित हुई।

भजन कौर, अंकिता भगत और सिमरनजीत कौर की रिकर्व महिला टीम ने कांस्य पदक मुकाबले में मेक्सिको की एलेजांद्रा वालेंसिया, एंजेला रुइज़ और ऐडा रोमन को 4-4 से बराबरी पर रहने के बाद शूट-ऑफ में हराया।

मेक्सिको की तिकड़ी ने एक समय 4-0 की बढ़त बना ली थी, लेकिन भारतीय टीम ने इसके बाद न सिर्फ बराबरी की बल्कि शूट-ऑफ में शिकस्त भी दी। पेरिस में पुरुष टीम द्वारा जीता गया कांस्य पदक इस साल तीरंदाजी विश्व कप में भारत का तीसरा पदक है। भारतीय तीरंदाजों ने मैच के बाद विश्व तीरंदाजी की आधिकारिक वेबसाइट के साथ अपने साक्षात्कार में कोच सर्जियो पगनी के प्रभाव की सराहना की।

अनुभवी अतानु दास ने कहा, “मैंने जितने कोच देखे हैं उनमें वह सबसे अच्छे हैं। वह हमें यह सिखा रहे हैं कि मानसिकता कैसे काम करती है, तीरंदाजों को टूर्नामेंट और अभ्यास में कैसे शूटिंग करनी चाहिए, हम कैसे प्रशिक्षण ले सकते हैं और दिन-ब-दिन कैसे बेहतर हो सकते हैं।”

उन्होंने कहा, “यह एक अच्छे तीरंदाज का एक आदर्श उदाहरण है क्योंकि वह भी एक तीरंदाज थे। हमारी सरकार जमीनी स्तर से लेकर विशिष्ट स्तर तक हर तरह से हमारा बहुत अच्छा समर्थन कर रही है।” दास ने कहा, “सरकारी समर्थन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और हमें विदेश में प्रशिक्षण के लिए बहुत सारे प्रायोजक और अवसर मिले हैं।”

आधिकारिक वेबसाइट ने सिमरनजीत कौर के हवाले से कहा, “पुरुष टीम ने हमसे पहले एक कांस्य जीता था, इसलिए हम उन्हें देखकर बहुत प्रेरित हुए और हमने उनके नक्शेकदम पर चलते हुए पदक पर निशाना साधा।” पुरुष वर्ग में, कोरिया गणराज्य और चीनी ताइपे ने दोनों वर्गों के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया, जो रविवार को आयोजित किया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.