एमपी में फिर बरसे बदरा, इन शहरों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

0 87

भोपाल: मध्य प्रदेश में गर्मी ने लोगों का हाल बुरा कर दिया. अचानक बदले मौसम की वजह से राजधानी भोपाल सहित आसपास के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ आंधी का दौर देखने को मिला. पश्चिमी विक्षोभ के निरंतर सक्रिय बने रहने से ऐसे हालात बन रहे है. मौसम विभाग ने आगामी 2 से 3 दिन तक मौसम के ऐसे ही बने रहने की संभावना व्यक्त की है.

राजधानी भोपाल समेत इंदौर, जबलपुर, उज्जैन एवं सागर के अतिरिक्त ग्वालियर, महू, सीहोर एवं राजगढ़ में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी भी हुई, जिससे तापमान में भी कुछ हद तक गिरावट देखने को मिली. वहीं मौसम विभाग ने इस बार नौपता में भी वर्षा की आशंका जताई है. आगामी 23 से 25 मई के बीच नया सिस्टम एक्टिव होने से कई स्थानों पर वर्षा हो सकती है, जिससे नौतपा में भीषण गर्मी से लोगों को राहत प्राप्त होने के आसार है. मौसम विभाग के मुताबिक, निरंतर तीसरे दिन भी गर्मी से लोगों को राहत मिली. दो दिन लू चलने के पश्चात् बदले मौसम से कई जिलों में वर्षा देखने को मिली. आंकड़ों की बात करें तो राजधानी भोपाल के करोंद क्षेत्र में ही लगभग 2 सेंटीमीटर तक वर्षा हुई. इसके अतिरिक्त इंदौर, जबलपुर, उज्जैन, सागर, ग्वालियर, महू, सीहोर, दमोह, दतिया, मंडला, सिवनी और राजगढ़ में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी देखने को मिली.

मध्य प्रदेश में दिन का सबसे अधिकतम तापमान खजुराहो जिले का रहा, जहां पारा 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सबसे गर्म शहरों में खजुराहो के अतिरिक्त ग्वालियर, शिवपुरी एवं रीवा में क्रमशः 42.6, 42,2 और 42 डिग्री दर्ज किया गया. गुना में 42, उमरीया में 41.5, खंडवा में 40.5, जबलपुर में 40.3, मंडला में 40.2, सागर में 40, धार में 39.3, भोपाल-उज्जैन 39.2 एवं इंदौर में 38.3 डिग्री सेल्सियस रहा. IMD के मुताबिक, राज्य के कई हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देखने को मिल रहा है. पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के साथ ही एक अन्य लोकल सिस्टम भी एक्टिव है, जिसके चलते वर्षा हो रही है. अगले 2 से 3 दिनों तक इसका प्रभाव कई जिलों में देखने को मिल सकता है. वहीं हवाओं के चलते नमी छाए रहने से मौसम में परिवर्तन भी देखने मिल सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.