पोटिंग-लैंगर को BCCI ने दिखाया आईना, टीम इंडिया के हेड कोच को लेकर जय शाह का खुलासा

0 48

मुंबई : आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 1 जून से लेकर 29 जून तक यूएसए और वेस्टइंडीज में खेला जाना है. टी20 वर्ल्ड कप के साथ ही टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ का कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने जा रहा है. भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) ने नए कोच के लिए आवेदन भी मंगाए हैं. राहुल द्रविड़ भी आवेदन करने के पात्र हैं, लेकिन रिपोर्ट के अनुसार वह इस भूमिका के लिए दोबारा आवेदन नहीं करेंगे. उन्होंने बहुत पहले ही तय कर लिया था कि वह टीम के हेड कोच के रूप में अपने कार्यकाल को अब और आगे नहीं बढ़ाना चाहते हैं.

इसी बीच मीडिया में ऐसी खबरें चल रही थीं कि बीसीसीआई ने नए कोच को लेकर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों रिकी पोंटिंग और जस्टिन लैंगर से संपर्क किया था. हालांकि ये खबरें अफवाह निकलीं. बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने साफ कर दिया है कि बोर्ड ने किसी भी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर से संपर्क नहीं किया है.

जय शाह ने कहा, ‘जब हम इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करते हैं तो भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच से ज्यादा प्रतिष्ठित भूमिका कोई नहीं है. टीम इंडिया के पास विश्व स्तरीय फैन बेस है, जिसे बेजोड़ समर्थन प्राप्त है. हमारा समृद्ध इतिहास और खेल के प्रति जुनून इसे दुनिया की सबसे आकर्षक जॉब्स में से एक बनाता है. यह भूमिका उच्च स्तरीय व्यावसायिकता की मांग करती है. एक अरब प्रशंसकों की आकांक्षाओं को पूरा करना एक बड़ा सम्मान है और बीसीसीआई सही उम्मीदवार को चुनेगा, जो भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने में सक्षम हो.’

जय शाह ने आगे कहा, ‘न तो मैंने और न ही बीसीसीआई ने किसी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर से संपर्क किया है. कुछ मीडिया सेक्शन्स में प्रसारित रिपोर्ट्स पूरी तरह से गलत हैं. हमारी राष्ट्रीय टीम के लिए सही कोच ढूंढना एक सावधानीपूर्वक और गहन प्रक्रिया है. हम ऐसे लोगों की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो भारतीय क्रिकेट संरचना की गहरी समझ रखते हैं और रैंकों में आगे बढ़े हैं. टीम इंडिया को वास्तव में अगले लेवल तक ले जाने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि हमारे कोच को हमारे घरेलू क्रिकेट ढांचे का गहन ज्ञान हो.’

बीसीसीआई ने सोमवार (13 मई) को नए हेड कोच के लिए आवेदन मंगाए थे. बीसीसीआई ने द्रविड़ को वनडे वर्ल्ड कप 2023 तक के लिए कोच नियुक्त किया था. मगर उसके बाद भारतीय बोर्ड ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 तक के लिए द्रविड़ का कार्यकाल बढ़ा दिया था. यह वर्ल्ड कप 1 जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जाएगा. मगर इससे पहले ही बीसीसीआई ने नए कोच की प्रक्रिया शुरू कर दी. बता दें कि नए हेड कोच का कार्यकाल 3.5 साल के लिए रहेगा, जो 1 जुलाई 2024 से 31 दिसंबर 2027 तक रहेगा. वहीं, भारतीय क्रिकेट टीम का जो भी हेड कोच होगा, उसके साथ 14-16 सदस्यों का सपोर्ट स्टाफ भी रहेगा.

टीम इंडिया के हेड कोच की रेस में गौतम गंभीर का नाम सबसे आगे चल रहा है. वैसे गंभीर को यदि भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच बनना है तो उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स का मेंटर का पद छोड़ना होगा. क्योंकि BCCI का के जो नियम और संव‍िधान हैं, उसमें यह बात पूरी तरह से क्ल‍ियर है कि एक व्यक्त‍ि दो लाभ के पदों पर नहीं रहा सकता है क्योंकि यह ‘हितों का टकराव’ यानी कनफ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट है. ऐसे में गंभीर को कोलकाता की मेंटरश‍िप छोड़नी होगी.

इसमें इस बात की स्पष्ट जानकारी दी है कि कोई भी व्यक्त‍ि BCCI, आईपीएल फ्रेंचाइजी में एक साथ दो पोजीशन होल्ड नहीं कर सकती है. इसमें यह भी स्पष्ट है कि अगर कोई शख्स टीम का कोच है तो आईपीएल फ्रेंचाइजी का कोच नहीं हो सकता है, यह सीधे तौर पर हितों का टकराव माना जाएगा. इसे BCCI ने अपने संव‍िधान के 85 नंबर पर बताया है.

टीम इंडिया का कोच बनने की शर्तें

– कम से कम 30 टेस्ट मैच या 50 वनडे मैच मैच खेले हों, या फिर किसी फुल मेंबर टेस्ट प्लेइंग नेशन का हेड कोच न्यूनतम 2 वर्ष की अवधि के लिए रहा हो.

– या किसी एसोसिएट सदस्य/आईपीएल टीम या समकक्ष इंटरनेशनल लीग/ फर्स्ट क्लास टीम / नेशनल ए टीम का का हेड कोच न्यूनतम 3 वर्ष की अवधि के लिए रहा हो.
– या बीसीसीआई लेवल 3 सर्ट‍िफिकेशन समकक्ष होना चाहिए, और आयु 60 वर्ष से कम होनी चाहिए.

जस्टिन लैंगर ने बीबीसी के स्टंप्ड पॉडकास्ट पर कहा, ‘यह एक शानदार काम होगा, लेकिन मैंने को इस चीज से दूर कर लिया है. मैंने ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ चार साल तक इसे किया है. ईमानदारी से कहूं तो यह थका देने वाला है.’ वहीं दिल्ली कैपिटल्स के हेड कोच रिकी पोंटिंग ने कहा था कि इस पेशकश को अस्वीकार कर दिया, क्योंकि यह उनकी ‘जीवनशैली’ में फिट नहीं बैठता. हाल ही में दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल फ्रेंचाइजी के हेड कोच के रूप में सात सीजन पूरे करने वाले पोंटिंग इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के अंतरिम टी20 कोच रह चुके हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.