हार्द‍िक पंड्या पर BCCI ने लिया सख्त एक्शन, ठोका जुर्माना

0 30

मुंबई : आईपीएल 2024 में 18 अप्रैल को पंजाब किंग्स (PBKS) बनाम मुंबई इंड‍ियंस (MI) के बीच मुकाबला हुआ. इस मैच को मुंबई ने रोमांचक अंदाज में 9 रनों से जीता, लेकिन हार्दिक पंड्या को मैच के बाद तगड़ा झटका लगा. हार्द‍िक की कप्तानी वाली मुंबई इंड‍ियंस ने आईपीएल के इस सीजन में पहली बार स्लोओवर रेट के तहत गेंदबाजी की. जिसके बाद उन पर BCCI ने 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

बीसीसीआई ने अपनी प्रेस र‍िलीज में कहा, ‘आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट के तहत पहली बार उनकी टीम (मुंबई इंडियंस) का इस सीजन का पहला ऑफेंस था, इसलिए पंड्या पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया.’

हार्द‍िक से पहले आईपीएल में स्लोओवर रेट की मार कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के कप्तान श्रेयस अय्यर पर 16 अप्रैल को पड़ी थी. राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ टीम के आईपीएल 2024 खेल के दौरान स्लोओवर रेट रखने की वजह से 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था. स्लोओवर रेट की वजह से केकेआर को दूसरी पारी के अंतिम ओवर में निर्धारित पांच फील्डर्स के विपरीत चार फील्डर्स के साथ मैच खेलना पड़ा.

ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली को कोलकाता नाइटराइडर्स के ख‍िलाफ 3 अप्रैल को हुए मैच में 106 रनों से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी. उस मैच में द‍िल्ली ने दूसरी बार स्लोओवर रेट से गेंदबाजी की थी. इस वजह से ऋषभ पंत और दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा नुकसान हुआ था. पंत पर ₹24 लाख का जुर्माना लगाया गया, वहीं दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग XI के अन्य सदस्यों पर (₹6 लाख या उनकी मैच फीस का 25%, जो भी कम हो) का जुर्माना लगाया गया था.

दअरसल, आईपीएल में लगातार दूसरी बार स्लो ओवर रेट रखने का दोषी पाए जाने के बाद बीसीसीआई ने पंत और पूरी दिल्ली कैपिटल्स टीम को दंडित किया था. पंत ने आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट का दूसरी बार उल्लंघन किया था. इससे पहले चेन्नई के ख‍िलाफ हुए मैच में भी पंत पर स्लो ओवर रेट की वजह से 12 लाख रुपए का जुर्माना लगा था.

10 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटन्स के बीच मैच खेला गया था. इस मैच में गुजरात ने राजस्थान को 3 विकेट से हराया था. लेकिन मैच में स्लोओवर रेट की वजह से संजू सैमसन पर 12 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया था. वहीं शुभमन आईपीएल के पहले कप्तान थे, जिन पर स्लोओवर रेट के तहत जुर्माना लगा था. गिल चेन्नई के ख‍िलाफ आईपीएल मैच में तय समय में पूरे ओवर नहीं किए थे.

आईपीएल में अगर कोई पहली बार स्लोओवर रेट का दोषी पाया जाता है, तो उस पर 12 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाता है. दूसरी बार कप्तान पर 24 लाख रुपए और टीम के सदस्यों पर ₹6 लाख या उनकी मैच फीस का 25%, जो भी कम हो, उसके तहत जुर्माना लगता है. तीसरी बार कप्तान पर एक मैच का बैन लगाया जाता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.