रात में खाने के बाद टहलने से होते हैं फायदे, डायबिटीज रोगियों के लिए है रामबाण

0 171

नई दिल्ली। खाने के बाद टहलना शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत ही सहायक होता है। यदि आप खाना खाते ही सो जाते हैं तो ऐसा करना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। रात में खाने के बाद टहलना या पैदल चलना सेहत के लिए लाभदायक होता है। इसका लाभ पाचन के साथ-साथ रक्त शर्करा कम करने में भी होता है। खाना खाने के बाद तीस मिनट तक टहलने से रक्त शर्करा को कम कर सकते हैं।

रात में भोजन के 20 से 30 मिनट बाद तेज चलना या टहलना बेहतर पाचन में मदद करता है। इससे पेट की चर्बी कम होती है। इसके अलावा जब आप रात में खाना खाने के बाद टहलने जाते हैं, तो अपने उपभोग किए गए पोषक तत्वों का अधिक कुशलता से उपयोग करते हैं।

बेहतर होता है पाचन

पाचन एक धीमी क्रिया है। इसमें समय लगता है। जैसे ही हम अपना भोजन समाप्त करते हैं पाचन शुरू हो जाता है। लेकिन जब भोजन ठीक से नहीं चबाते हैं या अन्य कारणों से खराब पाचन पेट से सम्बंधित कई प्रकार की समस्या उत्पन्न करता है। ऐसे में रात में खाना खाने के बाद टहलना हमारे पाचन तंत्र को ठीक से चलने में मदद करता है।

चयापचय की क्रिया तेज करें

रात को खाने के बाद टहलने से पाचन तेज गति से होता है, जिससे कब्ज की शिकायत नहीं होती है। भोजन के बाद पाचन की अगली प्रक्रिया चयापचय होती है। मेटाबॉलिज्म में शरीर भोजन के टूटे हुए अणुओं को और ऊर्जा में परिवर्तित करता है। इस क्रिया में एक बहुत ही जटिल जैव रासायनिक प्रक्रिया शामिल होती है, जिसके द्वारा शरीर में विभिन्न जीवों द्वारा कार्य करने के लिए आवश्यक ऊर्जा के रूप में हमारे भोजन और ऑक्सीजन में कैलोरी जारी की जाती है। खाने के बाद टहलना पाचन को तेज करने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है।

आती है अच्छी नींद

कई बार तनाव के साथ आप सोते हैं। काम या निजी जीवन की परेशानियां आपको शांतिपूर्ण तरीके से सोने नहीं देती हैं। रात के खाने के बाद टहलने से तनाव का स्तर कम होता है। रक्त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है। यह दोनों अच्छी रात की नींद के लिए महत्वपूर्ण है।

ब्लड सर्कुलेशन में होता सुधार

शरीर के हर अंग और मांसपेशियों को ठीक से काम करने के लिए ब्लड सर्कुलेशन की आवश्यकता होती है। यदि रक्त संचार एक मिनट के लिए भी अवरुद्ध हो जाता है, तो यह शरीर के संबंधित सभी अंगों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है। रात का खाना खाने के बाद 15 मिनट टहलने से शरीर के विभिन्न हिस्सों में रक्त संचार बढ़ता है।

वजन भी होता कम

वजन कम करने के लिए खाना खाने के बाद पैदल चलना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। खाने के बाद पैदल चलना कैलोरी जलाने में मदद करता है। रक्त प्रवाह को प्राप्त करने, एक स्वस्थ वजन बनाए रखने और एक स्वस्थ जीवनशैली जीने में एक महत्वपूर्ण कारक है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.