CBSC TERM 2 : सीबीएसई टर्म-2 परीक्षाएं दो मार्च से शुरू होंगी, बोर्ड ने जारी किए दिशा-निर्देश

0 229

CBSC TERM 2 : प्रायोगिक परीक्षाओं की तारीखों का इंतजार अब खत्म हो गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखें घोषित कर दी हैं।परीक्षा अधिसूचना के अनुसार सीबीएसई टर्म-2 की कक्षा 10वीं और 12वीं की व्यावहारिक परीक्षाएं 2 मार्च, 2022 से शुरू होंगी। इससे पहले सीबीएसई की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, सैद्धांतिक परीक्षा 26 अप्रैल, 2022 से ऑफलाइन मोड में शुरू होगी।वहीं, कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की टर्म 2 परीक्षाओं की विस्तृत डेट शीट जल्द ही सीबीएसई की ओर से आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के तहत स्कूलों को 2 मार्च, 2022 से संबंधित कक्षा की परीक्षा समाप्त होने के 10 दिन पहले तक व्यावहारिक या प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित करना आवश्यक है।सीबीएसई ने कहा कि 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल आयोजित करने के लिए बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति बोर्ड द्वारा की जाएगी। जबकि 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाओं की निगरानी स्कूल प्रशासन द्वारा ही की जाएगी। इसके साथ ही सीबीएसई ने निर्देशित किया कि प्रायोगिक परीक्षाओं या आंतरिक मूल्यांकन संबंधी अंक दो मार्च, 2022 से संबंधित कक्षा की परीक्षा की अंतिम तिथि तक एक साथ अपलोड किए जाने हैं।सीबीएसई ने कोरोना संक्रमण और बचाव संबंधी दिशा-निर्देशों का हवाला देते हुए सावधानी पूर्वक प्रायोगिक परीक्षाएं कराने को कहा है।

सीबीएसई ने लों को निर्देशित किया कि वे भीड़ से बचने और सामाजिक दूरी नियमों का पालन करते हुए स्कूल छात्रों को प्रत्येक 10 छात्रों के समूहों में विभाजित कर सकते हैं। जब तक 10-10 छात्रों का पहला समूह प्रयोगशाला में प्रायोगिक कार्य कर रहा हो तब तक दूसरे समूह के छात्रों को प्रैक्टिकल से संबंधित लिखित कार्य करने को दिया जा सकता है।

CBSC TERM 2

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.