यासीन मलिक को उम्रकैद की सजा सुनाने वाले जज की जान को खतरा! केंद्र सरकार देगी सुरक्षा

0 331

नई दिल्ली: दिल्ली की एक अदालत ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के सबसे बड़े अलगाववादी नेताओं में से एक यासीन मलिक को टेरर फंडिंग मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई। अगर इस फैसले की जम्मू-कश्मीर के नेता निंदा कर रहे हैं तो सजा सुनाने वाले जज की सुरक्षा पर खतरा बढ़ गया है, ऐसे में केंद्र सरकार उनकी सुरक्षा बढ़ा सकती है. वहीं, सुरक्षा के मद्देनजर अलगाववादी नेता मलिक को तिहाड़ की जेल नंबर 7 में रखा जाएगा.

टीओआई के मुताबिक केंद्र सरकार का कहना है कि यासीन मलिक को सजा देने वाले राष्ट्रीय जांच एजेंसी के जज प्रवीण सिंह को सुरक्षा दी जा सकती है. अधिकारियों का कहना है कि जज को जो सुरक्षा मिलेगी वह खतरे के उनके आकलन पर आधारित होगी. यासीन मलिक को बुधवार को पटियाला हाउस कोर्ट ने गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के कड़े आरोपों के तहत आजीवन कारावास की सजा सुनाई।

वरिष्ठ न्यायाधीश यूएपीए के तहत एनआईए द्वारा जांच किए जा रहे बड़ी संख्या में मामलों की भी निगरानी करेंगे। ‘वाई’ श्रेणी की सुरक्षा में दो निजी सुरक्षा अधिकारियों के साथ 11 लोगों के लिए एक स्थायी गार्ड शामिल होगा। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, कवर खतरे की धारणा के आधार पर पेश किया जाता है और इसे छह समूहों (X, Y, Z, Z+ और विशेष सुरक्षा समूह और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड सुरक्षा) में वर्गीकृत किया जाता है। वहीं मलिक को कड़ी सुरक्षा के बीच तिहाड़ जेल की स्पेशल सेल में रखा जाएगा. इस अलगाववादी नेता को जेल नंबर 7 में रखा जाएगा.

तिहाड़ जेल अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि अलगाववादी नेता मलिक को कड़ी सुरक्षा के बीच एक अलग सेल में रखा गया है. जेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘सुरक्षा कारणों से मलिक को जेल में कोई काम नहीं सौंपा जा सकता है। उसे कड़ी सुरक्षा के बीच जेल नंबर सात में अलग सेल में रखा गया है। उनकी सुरक्षा की नियमित रूप से निगरानी की जाएगी और समय-समय पर समीक्षा की जाएगी।”

इससे पहले, विशेष न्यायाधीश एसएन ढींगरा, जिन्होंने 2002 के संसद हमले के दोषी अफजल गुरु को मौत की सजा सुनाई थी, को दिल्ली पुलिस द्वारा उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान की गई थी। हाल ही में, आतंकवादियों ने कश्मीर में एक सत्र न्यायाधीश नील कंठ गंजू को मार डाला, जिन्होंने जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के नेता मकबूल भट को मौत की सजा सुनाई थी। बाद में गुरु और भट दोनों को फाँसी दे दी गई।

विशेष न्यायाधीश प्रवीण सिंह ने बुधवार को उन्हें गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के तहत अलग-अलग अपराधों के लिए अलग-अलग सजा सुनाई। न्यायाधीश ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा की गई मौत की सजा की मांग को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि जिन अपराधों के लिए मलिक को दोषी ठहराया गया है वे गंभीर प्रकृति के हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.